Today Breaking News

गाजीपुर: नौकरी पाकर मुस्कुराए चेहरे, आंखों में झलके सपने

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर नेशनल स्किल डिवेलपमेंट कार्पाेरेशन की ओर से लगे मेले में युवाओं की भारी भीड़ जुटी। गाजीपुर सदर क्षेत्र और सैदपुर तहसील क्षेत्र के युवा शैक्षिक दस्तावेजों के साथ सुबह से सहजानंद पहुंचे।रोजगार मेले में 32 कंपनियों में 5000 से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया। एक हजार युवाओं को इन्टरव्यू के बाद चुना गया। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने रोजगार मेले में पहुंचकर निरीक्षण किया। कई अभ्यर्थियों को ज्वाइनिंग लेटर थमाया तो युवा खुशी से झूम उठे। उनकी मुस्कुराहट कई सपनों के साकार होने की परिकल्पना करती दिखी। सहजानंद डिग्री कालेज में रोजगार मेले के तीसरे दिन लंबी कतारों में युवाओं की फौज दिखी। योग्यता के साथ कुछ करने की चाहत उन्हें मेले तक खींच लाई। 

लगभग 5 हजार युवा-युवतियों ने 32 कंपनियों के स्टाल पर आवेदन कर इंटरव्यू दिया। इसमें से इंटरव्यू के बाद लगभग को कंपनियों ने ज्वाइनिंग के लिए डेट व ऑफर दिया। कंपनी की ओर से बाकी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद इनको नियुक्ति दी जाएगी। इन युवा व युवतियों को 7 हजार से 22 हजार रुपये तक की वेतन पर नियुक्ति दी जाएगी। सहजानंद डिग्री कालेज के गेट नंबर दो से लेकर लगभग डीएम बंगले तक लाइन लगी हुई थी। इतनी लंबी लाइन देखकर कुछ युवक वापस घर चले गए। लाईन में लगे युवक घंटों बिना खाए पिए अपने बारी के आने का इंतजार करते रहे। जब उनकी बारी आई तो वह खुशी से झूमते हुए अंदर प्रवेश किए। 

अंदर प्रवेश से पहले उनकी सघन तलाशी ली जा रही थी। जो आवेदक लोवर पहनकर आए थे, उनको गेट पर से ही वापस कर दिया गया। जिनके पास अपने पहचान प्रमाण पत्र की मूल प्रति नही थी उनको भी गेट से ही वापस कर दिया गया। महिला व विकलांग अभ्यर्थियों का प्रवेश कालेज के गेट नंबर एक से हो रहा था। वहां उनकी भी पूरी जांच कर ही अंदर जाने दिया जा रहा था।

आज मुहम्मदाबाद, कासिमाबाद व जखनियां की बारी 
रोजगार मेले में 25 दिसंबर को मुहम्मदाबाद, कासिमाबाद व जखनियां तहसील के युवक-युवतियों को मौका मिलेगा। तीनों तहसीलों के बेरोजगार युवक व युवतियां अपने मूल प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, रिज्यूम के साथ इस मेले में प्रतिभाग करेंगे। पंजीकरण 9.30 बजे से प्रारंभ हो जाएगा। 25 दिसंबर के रोजगार मेले में जनपद के सभी तहसीलों की महिला अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकती है। मेले के आयोजकों ने एनांउसमेंट के माध्यम से लोगों को सूचित किया कि अंतिम दिन के रोजगार मेले में जिले के सभी सातों तहसीलों की महिला अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकती है।

प्रधानमंत्री के पहल पर कौशल विकास मंत्रालय का हुआ विकास: मनोज सिन्हा
रोजगार मेल में पहुंचे रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने स्वामी सहजानंद मे विभिन्न कंपनियों में चयनित प्रतिभागियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि देश में पहले भी स्किल डेवलपमेंट का कार्य होता था, लेकिन उनका स्वरूप बिखरा हुआ था। वह कई मंत्रालयों के अधीन थे। विभिन्न मंत्रालयों के आधीन बिखरे हुए कौशल विकास मंत्रालय को एकत्रित करने की कोशिश की गयी जो अब एक मूर्त रूप ले चुका है। जिसका लाभ देश के करोड़ों लोग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले 6 महीनों में मद्रास से चलिए और गाजीपुर उतर जाइए। दिव्यांग आलोक शर्मा जिसने एडी3 ग्लोबल कम्पनी में 1 लाख 44 हजार रुपये सालाना पैकेज की नौकरी पाने में सफलता हासिल की। गोलाघाट की रहने वाली श्वेता तिवारी को 2 लाख 40 हजार प्रति वर्ष का पैकेज मिला। जावेद अंंसारी,प्रज्ञा केशरी सहित लगभग 2500 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला।इस अवसर पर प्रमुख रूप से भाजपा जिलाध्यक्ष भानूप्रताप सिंह,ओमप्रकाश राय, सिद्धार्थ राय, सुनील सिंह, हरेंद्र यादव, भाजपा आईटी विभाग के जिलासंयोजक कार्तिक गुप्ता, शिवम राय, अभिषेक राय, निमेष पांडेय, गर्वजीत सिंह, शैलेन्द्र सिंह, शशांक राय, हिमांशु राय,शुभम सहित आदि अन्य लोग उपस्थित रहें।
'