Today Breaking News

गाजीपुर: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे तीन आरओबी और 7 मेजर पुल से गुजरेगा, मुख्य सचिव ने परखा काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर रफ्तार के रोमांच के लिए लखनऊ से गाजीपुर तक बनने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस पर काम में तेजी आई है। मुख्य सचिव और यूपीडा सीईओ ने एक्सप्रेस वे का निरीक्षण किया। निर्देशित किया कि अधूरे कार्याें को दस दिन के अंदर पूरा कर लिया जाए। प्रदेश सरकार इसे अविलंब पूरा करने में जुटी है और 36 महीने के वर्क प्रोजेक्ट को 30 महीने में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। पैकेज 7-8 देखकर अधिकारियों ने इसकी बाधाओं को अविलंब दूर करने के निर्देश दिए। कार्यदायी पर जिम्मेदारी और लापरवाहों पर कार्रवाई की बात  भी कही। यह एक्सप्रेस-वे अभी 6-लेन का होगा और इसका विस्तार 8-लेन तक किया जा सकेगा। 

रविवार दोपहर शासन के मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पाण्डेय ने यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी के साथ कासिमाबाद पहुंचे। हेलीकॉप्टर से उतरकर उन्होंने एसपी डॉ. अरविंद चतुर्वेदी के नेतृत्व में गार्द की सलामी ली। इसके बाद बूढ़नपुर में एक्सप्रेस-वे के पैकज सात और आठ के निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया, कार्य की प्रगति का जायजा लिया। यूपीडा कार्यालय में समीक्षा कर अविलंब इसे पूरा करने के निर्देश दिए। यह एक्सप्रेस-वे गाजीपुर तक आने वाला पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे नौ जनपदों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ से होकर गुजरेगा। 

पत्रकारों को जानकारी देते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर अगस्त 2020 तक यातायात चालू करने का लक्ष्य है। 18 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 340 किलोमीटर लंबा होगा। रेलवे लाइनों के चलते इस पर तीन आरओबी बनाए जाएंगे। वहीं विभिन्न सड़कों और नदियों से गुजरते हुए 7 मेजर पुल भी बनेंगे। जिला मार्ग और राज्यमार्गाें पर 123 माइनर ब्रिज और स्थानीय सड़कों पर 223 अंडर पास बनेंगे। हाईवे पर नजदीकी और यातायात की सुगमता को 491 कन्वर्ट रूट बनाए जाने की योजना है।  पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को  अगस्त 2020 तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा। बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी (यूपीडा), अवनीश कुमार अवस्थी, जिलाधिकारी के.बालाजी, जिलाधिकारी मऊ ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक अरविन्द चतुर्वेदी, एसपीआरए चंद्रप्रकाश शुक्ला समेत कई अधिकारी उपस्थित रहे। 

शतप्रतिशत अधिग्रहण को डीएम जुटें
गाजीपुर। मुख्य सचिव  ने बताया कि निर्माण एजेंसी यूपीडा ने पूरी लम्बाई का 10 प्रतिशत भौतिक कार्य पूरा कर लिया गया है, जबकि 47 प्रतिशत मिट्टी का कार्य भी सम्पन्न हो चुका है। इस परियोजना में 96 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। शेष जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है, जिसके लिए संबंधित जिलों के डीएम आज से ही जुट जाएं। 

किसानों के खेत से मिट्टी खोदना गलत
कासिमाबाद। एक सवाल के जबाव में मुख्य सचिव ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का काम हर हाल में समय से पूरा करना है। किसानों के खेत से बगैर अनुमति मिट्टी खोदना गलत है। डीएम को इस संबंध में मॉनीटरिंग करने का निर्देश दे दिया गया है। अगर निर्देशों पर अमल नहीं किया जाता तो संबंधित पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। पैकेज 7-8 में मिट्टी के लिए मानक से अधिक की खुदाई नहीं कराई जानी चाहिए, इसकी मानिटरिंग जिला अधिकारी स्वयं करेंगे।
'