गाजीपुर: केंद्र सरकार के आम बजट-2019 में जिले के हाथ नहीं आया कुछ खास - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: केंद्र सरकार के आम बजट-2019 में जिले के हाथ नहीं आया कुछ खास

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर केंद्र सरकार के आम बजट-2019 को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रियाएं हैं। कुछ लोगों की नजर में अबकी महंगाई का झटका है कुछ इसे विकासमुन्खी करार दे रहे हैं। हालांकि जिले के लिए कुछ खास नहीं आया। अलबत्ता वित्तमंत्री ने सभी पर महंगे डीजल व पेट्रोल का बोझ बढ़ा दिया। डीजल व पेट्रोल महंगा होने का सीधा असर आम जनता पर पड़ता है। इसे लेकर लोगों में मायूसी दिखी। 

जगह-जगह लोग बजट देखने के लिए टीवी से जरुर चिपके रहे लेकिन उनमें कोई उत्साह नहीं देखा गया। किसानों व नौजवानों के लिए कुछ विशेष योजना नहीं लांच की गई। वहीं इनकम टैक्स में छूट न मिलने से नौकरीपेशा भी हाथ मलकर रह गए। दो करोड़ से अधिक आय वालों पर दो फीसद से अधिक टैक्स ठोंक देने से संबंधित वर्ग के लोग भी परेशान नजर आए।

लोगों ने कहा कि 45 लाख रुपये तक की कीमत वाले घर खरीदने के लिए लोन लेने वालों को 3.5 लाख रुपये तक के ब्याज पर टैक्स छूट के बजाय यह लाभ कम कीमत के मकानों तक भी होनी चाहिए ताकि इसका लाभ हर वर्ग को मिल सके। बैंक खाते से साल में एक करोड़ रुपये से ज्यादा कैश विदड्रॉल पर दो प्रतिशत लेवी वसूलने की घोषणा से यह वर्ग भी नाराज है। किसानों का कहना है कि सरकार ने किसान सम्मान निधि को छोड़कर उनके लिए कुछ विशेष घोषणा नहीं की। 

महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए विमन एसएचजी इंट्रेस्ट सबवेंशन प्रोग्राम को हर जिले में लागू करने का प्रस्ताव महिलाओं के लिए कुछ राहत भरा है। हर महिला वेरिफाइड एसएचजी (सेल्फ हेल्प ग्रुप) मेंबर जिसके पास जनधन अकाउंट है, उन्हें पांच हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। साथ ही, मुद्रा योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की हर वेरीफाइड महिला सदस्य को एक लाख रुपये तक लोन लेने की अनुमति दी जाएगी। इससे महिलाओं को उद्यम करना आसान होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad