गाजीपुर: फूड सेफ्टी आन व्हील ने जांचे गए 31 नमूने, मानक के अनुरूप मिले 25 - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: फूड सेफ्टी आन व्हील ने जांचे गए 31 नमूने, मानक के अनुरूप मिले 25

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की ओर से खाद्य पदार्थ में मिलावट के प्रति आम जनमानस को जागरूक करने के लिए प्रदेश मुख्यालय से आया फूड सेफ्टी आन व्हील वाहन रविवार को तीसरे और अंतिम दिन सैदपुर एवं दुल्लहपुर पहुंचा। इस मौके पर विभागीय अधिकारियों ने वाहन में लगे उपकरण से 31 खाद्य पदार्थों की जांच की जिसमें 25 सही पाए गए जबकि छह में मिलावट की मात्रा पाई गई। इस दौरान अधिकारियों ने खाद्य पदार्थ से संबंधित व्यापारियों को जागरूक किया।

वाहन दोपहर साढ़े 11 बजे दुल्लहपुर बाजार में पहुंचा, जहां पर 16 खाद्य पदार्थों की जांच की गई जिसमें दो में मिलावट पाई गई। खाद्य पदार्थों में खाद्य रंग मानक से अधिक मिलाया गया था। इस दौरान अधिकारियों ने उनको खाद्य पदार्थ में रंग कम से कम मिलाने की हिदायत दी। इसके बाद वाहन शाम चार बजे सैदपुर पहुंचा जहां पंद्रह नमूने जांचे गए जिसमें चार में मिलावट पाई गई। इस खाद्य पदार्थ में खोवे एवं छेना में मैदा की मिलावट थी। अभिहित अधिकारी अजीत कुमार मिश्र ने कहा कि मिलावट करना ग्राहकों की सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है इसलिए व्यापारी खाद्य पदार्थ में किसी प्रकार की मिलावट न करें। 

यह वाहन व्यापारियों को जागरूक करने के लिए बुलाया गया है जिससे मौके पर खाद्य पदार्थ में मिलावट की जांच कर उनको सतर्क किया जा सके। बताया कि व्यापारी खाद्य-पदार्थ में रंग कितनी मात्रा में मिलाएं जो नुकसानदेह न हो। साथ ही मिठाईयों में मिलाने वाली सामग्री का विवरण दुकानों पर लिख रखें जिससे कि ग्राहकों को इसकी जानकारी हो सके। बताया कि मिठाईयों पर चांदी के वर्क का प्रयोग बिलकुल न करें, अगर कर रहे हैं तो उसकी खरीदारी का पक्का बिल रखें। जांच के दौरान चांदी के वर्क का पक्का बिल दिखाना जरूरी होगा। इस मौके पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीराम यादव, एसपी यादव, विवेक तिवारी, खाद्य सहायक नबीउल्लाह आदि थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad