गाजीपुर: सीएचसी पर तैनात होंगे डाक्टर, दूर होगी समस्या - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: सीएचसी पर तैनात होंगे डाक्टर, दूर होगी समस्या

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर ग्रामीण चिकित्सकीय व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। सीएचसी व पीएचसी पर खाली पड़े डाक्टरों के पदों को भरने के लिए जहां सूची तैयार की जा रही है। वहीं चिन्हित करने की कार्रवाई भी तेज कर दी गई है। पहले चक्र में करंडा व बिरनों में दो चिकित्सकों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। साथ ही गंभीर बीमारियों की दवा के अलावा चिकित्सकीय सुविधा से लैस भी किया जा रहा है।

जनपद के विभिन्न ब्लाकों पर स्थापित सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य के साथ न्यू पीएचसी पर चिकित्सकों की कमी के चलते उन क्षेत्र के लोगों को इलाज की सुविधा नहीं मिल पाती है। यही नहीं स्वास्थ्य कर्मियों की कमी भी चिकित्सकीय सुविधाओं के लिए रोड़ा बना हुआ है। ऐसे में बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए गंभीर हुआ स्वास्थ्य महकमा धीरे-धीरे खाली पड़े पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दिया है। इसके तहत प्रथम चक्र में बिरनो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व करंडा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का चयन किया गया है। 

यहां दो चिकित्सकों की तैनाती करने के बाद अन्य जगहों पर खाली पड़े पदों को भरने की भी प्रक्रिया तेज हो गई है। खासकर ऐसे स्वास्थ्य केंद्रों को चिन्हित किया जा रहा है जहां करीब एक दर्जन गांव के ग्रामीण अपना इलाज कराने पहुंचते है और उपचार के अभाव में उन्हें निजी अस्पतालों व नीम-हकीम की शरण लेनी पड़ती है। ऐसी स्थिति में अप्रशिक्षित के हाथों से इलाज कराने के चलते मरीजों को अपने जान से हाथ धोना पड़ता है। इस संबंध में सीएमओ डा. जीसी मौर्या ने बताया कि बिरनो में डा. सपना यादव व करंडा में डा. नीरज वर्मा की तैनाती की जा रही है। वहीं शासन की ओर से भेजे गए सूची के मुताबिक दो अन्य नए डाक्टरों को तैनात करने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है। चिकित्सकों के तैनात हो जाने से गांव के लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा मिल सकेगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad