UPTET 2019 : सितंबर में यूपी टीईटी परीक्षा, 20 लाख आवेदन का अनुमान - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

UPTET 2019 : सितंबर में यूपी टीईटी परीक्षा, 20 लाख आवेदन का अनुमान

उत्तर प्रदेश में 2019 की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) सिंतबर में कराने की तैयारी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है जो इसी महीने शासन की अनुमति के लिए भेजा जाएगा। इस साल भी 20 लाख के आसपास आवेदन की संभावना जताई जा रही है।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने पिछले साल जून में बीएड को प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए मान्य किया था। उसके बाद से आवेदकों की संख्या में इजाफा हुआ है। 18 नवंबर 2018 को आयोजित टीईटी के लिए तकरीबन 22 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

इनमें से 17.83 लाख आवेदकों को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी हुआ था। 2019 की टीईटी में बड़ी संख्या में बीएड डिग्रीधारियों के प्राथमिक स्तर की परीक्षा में आवेदन का अनुमान है। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के अनुसार इस महीने प्रस्ताव भेज दिया जाएगा।

टीईटी ( UP TET 2019 ) में इस बार भी नहीं रहेगी नेगेटिव मार्किंग
शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में इस बार भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होने के कारण अभ्यर्थी उन प्रश्नों का भी जवाब दे सकते हैं जिनके उत्तर को लेकर बहुत आश्वस्त नहीं है। ढाई घंटे की परीक्षा में 150 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परिषदीय विद्यालयों का पाठ्यक्रम तैयार है तो टीईटी पास होने में कठिनाई नहीं होगी। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad