Today Breaking News

गाजीपुर: रोशनी से जगमगा उठी लहुरीकाशी, देर रात तक शोर मचाते रहे पटाखे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर नगर सहित ग्रामीण इलाकों में रविवार को दीपावली पर्व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। शाम होते ही लहुरीकाशी दीयों से नहा उठी। मिट्टी के दीयों एवं झालर-बत्तियों से पूरा नगर जगमग हो गया। लोगों ने घरों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में लक्ष्मी-गणेश की पूजन-अर्चन कर सुख-समृद्धि की कामना की। देर शाम तक बाजार में चहल-पहल रही और जमकर सामानों की खरीदारी हुई। जगह-जगह मिट्टी का दीया, रंगीन मोमबत्ती एवं फूल माला खरीदने के लिए ग्राहकों की भारी भीड़ लगी रही। यही हाल मिठाई की दुकानों पर भी रहा। लोगों ने घरों, प्रतिष्ठानों व देवालयों में दीपक व मोमबत्ती जलाया।

घरों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में सुबह से ही साफ-सफाई का सिलसिला शुरू हुआ जो दोपहर तक चलता रहा। दोपहर बाद घरों को सजाने का काम शुरू हो गया। गेंदा के फूल से घरों एवं प्रतिष्ठानों को सजाया गया। वहीं लोगों ने घरों के बाहर रंगोली बनाकर रंग-बिरंगी छटा प्रस्तुत की। सभी श्रद्धालु अपने-अपने घरों में कतार में दीये एवं मोमबत्ती को सजा दिए। दीए जब जगमगाना शुरू हुए तो मानो जैसे तारे जमीन पर उतर आए हों। रंग-बिरंगी रोशनी की सुंदर छटा मन को लुभा रही थी। लोगों ने धन की देवी लक्ष्मी एवं विघ्नहर्ता गणेश की विधि-विधान से पूजन-अर्चन की। देर रात बच्चों ने आतिशबाजी का खूब आनंद लिया। सबसे अधिक रोशनी वाले पटाखे जलाए गए। आवाज वाले पटाखे भी देर रात तक वातावरण में शोर मचाते रहे।

सूरन की जमकर हुई बिक्री
दीपावली के पर्व पर सूरन की सब्जी खाने का विशेष महत्व है। इसी कारण लोग सूरज जरूर खरीदते हैं। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने सूरन की खूब खरीदारी की। सब्जी विक्रेता राजेश यादव ने बताया कि बाजार में सूरन की मांग अधिक रही। इसकी मांग को देखते हुए 50 से 60 रुपये प्रति किलो बेचा गया।

पूरे दिन गुलजार रहे बाजार
दीपावली के दिन सुबह से ही बाजार ग्राहकों की आवाज और खरीदारी से गुलजार रहे। दीपक, झालर, इलेक्ट्रानिक सामान, पटाखों सहित दीपावली उपयोगी सामान की दुकानों में ग्राहकों की पूरे दिन भीड़ रहीं। घरों को साफ-सफाई के बाद लोगों ने इलेक्ट्रानिक झालर और दीपक प्रकाश से सजाया। नागरिकों और बच्चों ने मिठाइयां और आतिशबाजी की जमकर खरीदारी की।

प्रमुख बाजारों में तैनात रही फोर्स
दिवाली के दिन बाजारों में भारी भीड़ को देखते हुए भारी पुलिस बल की भी तैनाती की गई थी। नगर के लंका, मिश्र बाजार, महुआबाग, लालदरवाजा, चीतनाथ आदि प्रमुख बाजारों में दर्जनों की संख्या में पुलिस बल तैनात रहीं। वहीं इधर मिश्र बाजार तिराहा और कोतवाली के पास बैरिकेडिग कर चार पहिया वाहनों को मोड़ दिया जा रहा था। ताकि जाम से लोगों को परेशानी न झेलनी पड़े।
'