Today Breaking News

गाजीपुर: वरदान की जगह अभिशाप बना शहबाजकुली विद्युत उपकेंद्र

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर ग्रामीणों को निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के लिए शहबाजुकली के पास बना नया विद्युत उपकेंद्र वरदान की जगह अभिशाप साबित हो रहा है। इस उपकेंद्र की दशा यह है कि बरसात होने से पानी भर जाता है, इससे क्षेत्र के लोगों को हफ्तों-हफ्ता तो कभी पूरे पखवारे भर बिजली से मरहूम रहना पड़ता है। इतने दिन तक बिजली न मिलने से लोग बिलबिला जा रहे हैं। क्षेत्र के दो दर्जन गांवों की व्यवस्था चरमरा जा रही है। लोग कहना शुरू कर दिए हैं कि इससे बेहतर तो पुराना फीडर था जिससे इतनी कटौती नहीं होती थी।

इस उपकेंद्र से जुड़े गांवों को पहले अन्य फीडर से बिजली आपूर्ति होती थी। क्षेत्र बड़ा होने से आए दिन कहीं न कहीं फाल्ट आदि की समस्या आती रहती थी। फाल्ट दूर होने तक एक बड़ा इलाका बिजली आपूर्ति से मरहूम रहता था। इससे आजिज क्षेत्रिय लोगों ने शहबाजकुली के पास एक नया उपकेंद्र खोलने की मांग की। काफी दिन बाद इसे अमल में लाया गया तो लोगों को लगा कि अब उनकी समस्या दूर हो गई। लेकिन उनका भ्रम जल्दी ही टूट गया।

सही नहीं था भूमि का चुनाव

इस उपकेंद्र को स्थापित करने के लिए जमीन का चुनाव ही सही नहीं किया गया। जिस जगह यह उपकेंद्र बनाया गया है, वह भूमि थोड़ी गहरी है। इससे बरसात होने पर उसका पानी उपकेंद्र में जमा हो जाता है। ऐसे में विभाग को बिजली आपूर्ति ठप करने को मजबूर होना पड़ता है। कई बार तो उपकेंद्र में लगी मशीनें जल जाती हैं या खराब हो जाती हैं। इससे इसके बनने में और समय लग जाता है।
'