गाजीपुर: स्काउट से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है: अमरदीप सिंह - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: स्काउट से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है: अमरदीप सिंह

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर हिंदुस्तान स्काउट गाइड के तत्वाधान में कासिमाबाद विकासखंड के के.यू.एन. आदर्श कान्वेन्ट स्कूल डाही गाजीपुर विद्यालय प्रांगण में तीन दिवसीय विशेष प्रशिक्षण शिविर  आयोजित किया गया जिसमें बच्चों को स्काउट  ट्रेनर रुपचन्द्र यादव ने प्रशिक्षण दिया । प्रशिक्षण का उद्घाटन विद्यालय के  प्रबन्धक श्री अमरदीप सिंह ने  स्काउट झंडारोहण के साथ किया।और इस अवसर पर अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चे राष्ट्र की धरोहर हैं स्काउट के प्रशिक्षण से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है और बच्चों में नेतृत्व करने की क्षमता बढ़ती है और इसके साथ ही साथ आपातकालीन परिस्थितियों से बचने में भी सहायक भी होते हैं। स्काउट प्रशिक्षित बच्चों में व्यवहारिक और सैद्धांतिक ज्ञान के साथ ही साथ रचनात्मक ज्ञान का भी विकास होता है। 

श्री सिंह ने हिंदुस्तान स्काउट गाइड के इस दिशा में प्रयासों की सराहना की। प्रथम दिन के प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षुओं को ध्वज शिष्टाचार,मार्च पास्ट,स्काउटिंग गेम,मीनार बनाना,पीटी परेड,आत्मरक्षा के गुर,आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के गुर बच्चों को सिखाया गया। तत्पश्चात जिला संगठन आयुक्त अरविंद कुमार यादव ने विद्यालय परिवार के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए प्रधानाचार्य व उनके सहयोगियों का स्वागत किया और कहा कि स्काउट से बच्चों में देश प्रेम की भावना जागृत होगी व सामाजिक समरसता बढ़ेगी । शिविर के दौरान प्रधानाचार्य  सत्यप्रकाश यादव,ओम प्रकाश,सिंह,वी.वी. गिरि,राजेश यादव,रमेश सिंह,राहुल सिंह,निशा सिंह,नीतू सिंह,दया सिंह,दीपन राम,पारस राम,गौतम राम आदि अध्यापक गण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad