Breaking News

गाजीपुर: हमीद सेतु पर फर्राटा भरने लगे भारी वाहन, लोगों में खुशी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर लंबे समय की इंतजारी के बाद वृहस्पतिवार से हमीद सेतु भारी वाहनों के लिए खोल दिया गया। पुल के दोनों ओर लगाए गए हाईटगेज बैरियर को पूरी तरह हटाने के बाद करीब तीन बजे जिला प्रशासन ने हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही ट्रक, मिनी बस आदि गाड़ियां फर्राटे भरने लगे। हालांकि अभी प्रशासन ने सख्त चेतावनी दी है कि सेतु से ओवरलोड वाहनों को न गुजरने दिया जाए। यदि ओवरलोड वाहनों का आवागमन मिला तो जिम्मेदार राजस्व और पुलिस अधिकारी पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की रिपोर्ट के बाद जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य ने वृहस्पतिवार को पुल पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया और पुल को सभी तरह के वाहनों के लिए खोलने का आदेश दे दिया। इसके बाद संबंधित विभाग ने पुल के दोनों तरफ लगे हाईटगेज बैरियर को तत्काल हटाया और अब तक न चल रहे भारी वाहनों को हरी झंडी दे दी। इस मौके पर सदर कोतवाल धनंजय मिश्रा, सुहवल थाना प्रभारी बलवंत यादव मय फोर्स मौजूद रहकर दिशा- निर्देश दिए। पुल खुलते ही वाहन चालकों एवं उनके स्वामियों में हर्ष व्याप्त हो गया।

गौरतलब है कि करीब 11 माह पहले जनवरी के पहले हफ्ते में पुल के ज्वाईंटर की रोलर बेयरिंग खिसक गई थी। जिसके बाद मरम्मत को लेकर पुल वाहनों के लिए बन्द कर दिया गया था। मरम्मत पूरा होने पर पुल को दोबारा खोल दिया गया, लेकिन एक माह बाद पुन: पुल मार्च माह में पूर्वत स्थिति हो गई। जिसके कारण पुल से भारी वाहनों के गुजरने पर सख्ती से प्रतिबन्ध लगा दिया गया। उस समय तीन हफ्तों तक चले मरम्मत के बाद पुल को सभी तरह के हल्के चार पहिया वाहनों के लिए खोल दिया गया, लेकिन भारी वाहनों पर रोक बरकरार रहा। जिलाधिकारी के आदेश के बाद आज भारी वाहनों के लिए पुल खोल दिया गया है, उपजिलाधिकारी जमानिया सत्यप्रिय सिंह ने कहा कि हमीद सेतु पर ओवरलोड वाहनों का संचालन किसी सूरत में नहीं होने दिया जाएगा। पकड़े जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अब इस पुल पर ट्रक, बस, ट्रेलर, हाईवा, डंम्फर आदि सभी अन्य भारी वाहन चलने शुरू हो गए। पहले ही दिन जाम भी लग गया। पुलिस ने घंटों मशक्कत के बाद जाम समाप्त कराया।

हमीद सेतु को सुरक्षित रखने के लिए ओवरलोड वाहनों पर रोक लगानी होगी। पुल से 50 टन से अधिक क्षमता के वाहन किसी भी स्थिति में न गुजरे। पुल से गुजरते समय वाहनों की रफ्तार करीब 20 किमी प्रति घंटे एवं एक से दूसरे वाहनों की दूरी करीब दस फीट रहना जरूरी है। - ओम प्रकाश आर्य, जिलाधिकारी, गाजीपुर ।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();