Breaking News

गाजीपुर: एमडीए अभियान में 36 लाख को दवा खिलाने का लक्ष्य

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर राजकीय महिला महाविद्यालय में सोमवार को नपा अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने फाइलेरिया मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) अभियान का शुभारंभ किया। यह अभियान 10 दिसंबर तक पूरे जनपद में चलाया जाएगा। इसके तहत दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को छोड़कर सभी लोगों को एल्बेण्डाजोल और डाई एथाईल कार्बमाईजीन (डीईसी) की दवा खिलाई जाएगी। महाविद्यालय की छात्राओं, प्रधानाचार्य और अध्यापकों को दवा खिलाकर अभियान की शुरुआत की गई।

नोडल अधिकारी और एसीएमओ डा. डीपी सिन्हा ने बताया कि इस अभियान के लिए जिले के 36 लाख लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से 2,875 टीमों का गठन किया गया है। एक टीम में दो सदस्यों को शामिल किया गया है, जो घर-घर पहुंचकर लोगों को अपने सामने दवा खिलाने का काम करेंगे। सुबह के 11 से शाम पांच बजे तक का समय भी निर्धारित किया गया है। इसके दवा का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। फाइलेरिया धीर-धीरे आपके पूरे शरीर पर असर दिखाता है। इसकी शुरुआत ऐसे होती है कि आपके शरीर के अंग जैसे पैर, स्तन, हाथ, मुंह सूज जाते हैं। फाइलेरिया को हाथी पांव या फील पांव भी कहते हैं। एडीएम राजेश सिंह, सीएमओ डा. जीसी मौर्य, एसीएमओ डा. आरके सिन्हा, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डा. निशांत आदि रहे।

फाइलेरिया से बचाव के उपाय

- मच्छरों से बचने के लिए विशेष ध्यान दें।

- आस-पास साफ पानी भी इकट्ठा न होने दें।

- पानी न हटा पाएं तो उसमें केरोसीन डाल दें।

- चोट या घाव वाले स्थान को हमेशा साफ रखें।

- पूरी बाजू का कपड़ा पहने और साफ-सफाई रखें

- सोते वक्त हाथ व पैर में सरसों या नीम का तेल लगा लें।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();