CAT MBA 2020 की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, गाजीपुर खेल समाचार, गाजीपुर राजनीति न्यूज़, गाजीपुर अपराध समाचार

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

सोमवार, 13 जनवरी 2020

CAT MBA 2020 की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स

जानें CAT (MBA) 2020 की तैयारी के लिए  बेस्ट बुक्स के बारे में जिन्हे पढ़ने का सुझाव ज्यादातर टीचर्स और एक्सपर्ट्स देते हैं। इस आर्टिकल में हमने कैट (CAT) की तैयारी के लिए सेक्शन-वाइज बुक्स के बारे में जानकारी दी है।
प्रतिष्ठित MBA Colleges में एडमिशन के लिए होने वाले CAT (Common Admission Test) की तैयारी में बुक्स का रोल बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है। सही बुक्स का चयन और उनके द्वारा तैयारी से न सिर्फ आप ये एग्जाम क्लियर कर सकते हैं बल्कि इस एग्ज़ाम में बहुत अच्छा स्कोर भी हासिल कर सकते हैं । सही बुक्स, सही स्ट्रेटेजी और थोड़ा हार्ड वर्क के द्वारा CAT में 90+ परसेंटाइल आसानी से हासिल किया जा सकता है । CAT की तैयारी के लिए बुक्स के बारे में जानने से पहले इस एग्ज़ाम के लेटेस्ट पैटर्न को समझ लेते हैं। 


CAT 2020: Exam Pattern
पिछले वर्ष आयोजित हुई CAT परीक्षा का पैटर्न हम यहाँ आपको बताने जा रहे हैं और इस बार भी हमे कुछ ऐसा ही पैटर्न देखने को मिल सकता है

Section
Number of Questions
Duration in minutes
MCQ questions with negative marking
MCQ questions with no negative marking
Verbal Ability & Reading Comprehension
34
60
24 - 27
7 - 10
Data Interpretation & Logical Reasoning
32
60
24
8
Quantitative Ability
34
60
23 - 27
7 - 10
Total
100
180
70 - 76
22 - 28


CAT 2020 की तैयारी के लिए Best Books:
यहाँ हमने CAT की तैयारी के लिए  बेस्ट बुक्स के बारे में जानकारी दी है। ये बुक्स क्यों इम्पोर्टेन्ट हैं और ये आपको किस तरह मदद करेंगी ये सभी जानकारी हमने बुक्स की टेबल के नीचे दी है। 


CAT 2020: QA Books




CAT 2019: DI & LR Books




CAT 2020: VARC Books







सर्वेश के वर्मा द्वारा लिखी गई ये बुक कैट एग्जाम तैयारी के लिए सबसे बेस्ट बुक्स में से एक मानी जाती है। इस बुक में आपको लेटेस्ट पैटर्न पर आधारित ढेरों Solved Examples मिल जाएंगे।  इस एग्ज़ाम को क्रैक करने के लिए इस बुक से तैयारी बहुत इम्पोर्टेन्ट है।


निशित सिन्हा के पास 10 से अधिक वर्षों का अनुभव है और उनके द्वारा लिखी गई ये किताब तैयारी के लिए इम्पोर्टेन्ट है। ये बुक समय-समय पर अपडेट भी हुई है।



अरुण शर्मा द्वारा लिखी गई इस किताब को ज़्यादातर टीचर्स और एक्सपर्ट्स पढ़ने की सलाह देते हैं।  इस बुक में हर एक तरीके को बहुत ही साइंटिफिक तरीके से समझाया गया है। 


अरुण शर्मा द्वारा लिखी गई एक और बुक जिसमे आपको लॉजिकल रीजनिंग के बहुत बेहतर प्रश्न मिल जायेंगे। CAT की तैयारी के लिए ये बुक बहुत ज़्यादा इम्पोर्टेन्ट है। 


CAT और अन्य MBA एंट्रेंस एग्ज़ाम्स के लिए भी इस बुक को ज्यादातर एक्सपर्ट्स पढ़ने की सलाह देते हैं। DI और LR की तैयारी के लिए ये बुक बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।



CAT के DI और LR Section में DI Section के कोई फिक्स सिलेबस नहीं होता है और ये MBA Aspirants के लिए बहुत ज्यादा दिक्कत वाली बात  होती है। लेकिन इस बुक में आपको ढेरो टॉपिक्स और उन पर बेस्ड प्रश्न मिल जाएंगे। 


एक्सपर्ट्स और टीचर्स मानते हैं कि ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं में अंग्रेज़ी सेक्शन में English Vocabulary में पूछे जाने वाले ज़्यादातर शब्द इस किताब में आपको मिल जायेंगे। इस किताब को पूरा पढ़ने के बाद किसी भी व्यक्ति की English Vocabulary काफी अच्छी हो जाती है। कुछ लोगों का मानना है कि आजकल बाज़ार में मिलने वाली English Vocabulary की किताबें का ज़्यादातर कंटेंट इसी किताब से लिया गया है.


CAT की तैयारी के लिए एक और महत्वपूर्ण बुक जो उम्मीदवारों के लिए बहुत जरुरी  है। ये आपको Reading Comprehension तैयारी में काफी मदद करेगी।



ये बुक एक तरह की वर्क बुक है और इसमें आपको पिछले वर्षों और लेटेस्ट पैटर्न पर आधारित ढेरों प्रश्न मिल जायेंगे। ये बुक प्रैक्टिस के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है।




इस बुक का Kindle Edition थोड़ा सस्ता है और ये बहुत बेहतर ऑप्शन है अगर आप Reading Comprehension, Grammar, Words, Sentence Structure पर बेस्ड ढेर सरे प्रश्नो की प्रैक्टिस करना चाहते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Post Top Ad