गाजीपुर: दिलदारनगर-ताड़ीघाट ब्रांच लाइन पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, Ghazipur News, गाजीपुर खेल समाचार, गाजीपुर राजनीति न्यूज़, Ghazipur Crime News

Breaking News

Post Top Ad

Post Top Ad

सोमवार, 13 जनवरी 2020

गाजीपुर: दिलदारनगर-ताड़ीघाट ब्रांच लाइन पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर अब वह दिन दूर नहीं जब दिलदारनगर-ताड़ीघाट ब्रांच लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ेगी। इस ब्रांच लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य तेजी से शुरू हो गया है। पहले चरण में रेल पटरी की बायीं ओर विद्युत पोल को खड़ा किया गया है। यह कार्य पूरा होने के बाद दिलदारनगर स्टेशन से ओएचई वायर (ओवर हेड इक्विपमेंट वायर) लगाने का कार्य भी शुरू हो चुका है। मालूम हो की 19 किमी. लंबे इस ब्रांच लाइन के कायाकल्प के लिए रेल मंत्रालय ने 18 करोड़ रुपया मंजूर किया है। इसमें केवल 5.74 करोड़ रुपया रेलखंड के विद्युतीकरण पर खर्च होगा। शेष 12.26 करोड़ में रेल पटरी रिमाडलिग सहित नया रेल लाइन, प्लेटफार्म सुंदरीकरण व इंजीनियरिग विभाग के अन्य कार्य होंगे। 


इन सभी कार्यों को 12 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस रेलखंड का विद्युतीकरण हो जाने के बाद दानापुर मंडल का यह ब्रांच लाइन में विद्युतीकृत हो जाएगा। दानापुर मंडल की ओर से इस दिशा में कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है। वहीं इंजीनियरिग विभाग की ओर से रेल ट्रैक लगाने के लिए रेल लाइन भी गिरा दिया गया है। इस कार्य को तेजी से कराने के लिए मंडल के आला अधिकारी भी जुट गए हैं। इस ब्रांच लाइन में चार रेल गेट को बनाने का कार्य शुरू हो गया है। विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद इस लाइन पर मेमो रैक का संचालन आसानी से किया जा सके। वर्तमान समय में इस ब्रांच लाइन पर चलने वाली डिटी पैसेंजर ट्रेन में कुल आठ बोगी व आगे पीछे दो इंजन लगाकर ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। 


मालूम हो की इस ब्रांच लाइन की रिमॉडलिंग के बाद अन्य कार्य सीधे गाजीपुर-मऊ रेल खंड से जुट जायेगा। इसके लिए सोनवल में नया रेलवे स्टेशन बनने का कार्य भी प्रगति पर है। इससे नई रेल लाइन गंगा पर बन रहे रोड कम रेल ब्रिज से जुटेगा। इन प्रोजेक्ट कार्यों पर पीएमओ की खास नजर है। रेल कम रोड ब्रिज का गाजीपुर-मऊ लाइन से जोड़ने के लिए इसका शिलान्यास पूर्व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के प्रयास से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 नवंबर 2017 कियाथा। विभागीय अधिकारियो के अनुसार यह लाइन गाजीपुर-मऊ रेल खंड से जुड़ने के बाद यह रेल लाइन दिलदारनगर स्टेशन होते हुए सीधे दिल्ली हावड़ा रेल खंड से जुट जायेगा। इस सम्बन्ध में दानापुर के जनसंर्पक अधिकारी संजय प्रसाद ने बताया है कि ताड़ीघाट ब्रांच लाइन पर विद्युतीकरण सहित अन्य कार्य तेजी से हो रहा है।कार्य पूरा होने बाद इस ब्रांच लाइन में मेमो रैक का संचालन शुरू होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Post Top Ad