Breaking News

गाजीपुर: नकल रोकने के लिए कापियों पर पड़ेंगे नंबर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर अरबी-फारसी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए परीक्षा विभाग उत्तर पुस्तिकाओं पर धारावाहिक नंबर डालेगा। कापियों को नंबर के आधार पर बांट कर उसी सीरियल में इकट्ठा किया जाएगा। इससे नकल माफिया बाहरी कापियों को जमा नहीं कर सकेंगे।

अरबी-फारसी बोर्ड ने नकल रोकने के लिए मुंशी, मौलवी, आलिम एवं फाजिल की उत्तर पुस्तिकाओं पर नंबर डाल रखें हैं। परीक्षा के दौरान जिस नंबर की कापियों को दिया जाएगा परीक्षा समाप्त होने के बाद उनको उसी क्रम में एकत्र की जाएगी। मदरसा संचालकों को इस बात से आगाह कर दिया गया है कि उन्हें परीक्षा के दौरान काफी एहतियात बरतनी होगी। कापियों को बांटते एवं जमा करते समय उन पर दर्ज नंबरों पर काफी ध्यान देना होगा। कापियों पर सीरियल नंबर पड़ने से नकल माफियाओं की गतिविधियों पर लगाम लग सकेगी। इससे बाहर की लिखी हुई कापियां आकर जमा नहीं हो सकेंगी। केंद्र व्यवस्थापकों को क्रमवार कापियां लेकर उसी प्रकार जमा करना होगा। कापियों पर क्रमवार नंबर बोर्ड कार्यालय से ही डाले जाएंगे। इसमें किसी प्रकार का हेरफेर परीक्षा केंद्र से संभव नहीं होगा।

नकल रोकना है मुख्य उद्देश्य
अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रभात कुमार ने बताया कि यह व्यवस्था पिछली बार से लागू की गई है। इसके पीछे उद्देश्य परीक्षा में होने वाली नकल को रोकना है।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();