इस नवरात्र में CoronaVirus के संक्रमण से बचना है तो ये पांच घरेलू नुस्‍खे अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Purvanchal News | UP Samachar in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Purvanchal News | UP Samachar in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, Ghazipur News, Purvanchal News, Uttar Pradesh News, UP Breaking News

Breaking News

Post Top Ad

Post Top Ad

बुधवार, 25 मार्च 2020

इस नवरात्र में CoronaVirus के संक्रमण से बचना है तो ये पांच घरेलू नुस्‍खे अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, दुनिया के करीब हर देश को अपनी चपेट में लेने वाले कोरोना वायरस से बचाव ही इस वक्‍त सबसे बेहतर उपाए है। लोग घरों से न निकलें और एक दूसरे के संपर्क में न आए इसकी एहतियात के लिए पूरा देश लॉक डाउन हैं। बुधवार से नवरात्र भी शुरु हो रहे हैं। कहा जाता है नौ दिन के उपवास से शरीर को नवऊर्जा मिलती है। लेकिन इस ऊर्जा को लेने के लिए ऐसे फूड का प्रयोग करना इस वक्‍त प्रमुखता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढाए। ताकि कोरोना का डर दूर हो जाए। आहार विशेष रमेश मिश्र के अनुसार किसी भी संक्रमण से बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी का काफी ज्यादा योगदान होता है। अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो आपको संक्रमण का खतरा कम होता है। समय के साथ-साथ या पौष्टिक भोजन न करने से हमारी इम्यूनिटी कमजोर ने लगती है, जिससे हमें बीमारियां जल्दी अपनी चपेट में लेती हैं। रमेश मिश्र के अनुसार ऐसा नहीं है कि इम्यूनिटी एक बार कमजोर हो गई तो उसे बढ़ाया नहीं जो सकता है। क्‍योंकि बुधवार से नवरात्र हो रहे हैं। ये वो समय है जब मौसम परिवर्तन भी होता है और शरीर प्रतिरोधक क्षमता के लिए तैयार होता है।

कैसा लें आहार
आहार विशेषज्ञ के अनुसार कई ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। कोरोना वायरस से बचने के लिए और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में उच्च एंटी वायरल भोजन को शामिल करना काफी जरूरी है।

रामदाना है सुपरफूड
रामदाना या अमरंथ सुपरफूड माना जाता है। ये न केवल पोषण से भरपूर होते हैं, बल्कि इनमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इनका लड्डू बनाकर खाया जाता है। शाम के वक्त चाय के साथ आप इन्हें खा सकते हैं। कई लोग तो इसे दूध में ऊपर से डालकर खाना पसंद करते हैं।

विटामिन सी से भरपूर चीजों का करें सेवन
विटामिन सी न सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ एंटी- एक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। विटामिन सी के लिए आपको आंवला, शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों का सेवन करने की जरूरत है।

तुलसी भी है फायदेमंद
तुलसी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद मिल सकती है। रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी के रस का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी में सुधार हो सकता है। साथ ही इसमें 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिल सकती है।

अदरक का करें सेवन
अदरक में कई एंटी-वायरल तत्व पाए जाते हैं। सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। अदरक का रोजाना सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है।

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ लें
विटामिन डी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत कर सकता है। विटामिन डी का मुख्य धूप को माना जाता है, लेकिन आप इसको कई और चीजों का सेवन करने से भी प्राप्त कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Post Top Ad