Breaking News

जौनपुर में मिला पहला कोरोना पॉजिटिव, लॉकडाउन हुआ पूरा जिला

गाजीपुर न्यूज़ टीम, जौनपुर में सोमवार को पहला कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से हड़कंप मच गया। पूरे जिले को तत्काल लॉकडाउन भी कर दिया गया। इससे यूपी में लॉकडाउन शहरों की संख्या भी बढ़कर 17 हो गई। पूर्वांचल में यह दूसरा पॉजिटिव मामला सामने आया है। इससे पहले वाराणसी में एक पॉजिटिव मरीज मिला था। जौनपुर वाराणसी का पड़ोसी जिला है।  

शहर कोतवाली क्षेत्र के एक मोहल्ले का रहने वाला युवक 15 मार्च को सऊदी अरब से लौटा था। इसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ने लगी तो जांच कर सैंपल बीएचयू भेजा गया। सोमवार को वहां से रिपोर्ट पॉजिटिव आईतो हड़कंप मच गया। युवक को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। देर शाम स्वास्थ्य विभाग की टीम भी आइसोलेशन वार्ड पहुंची और निरीक्षण किया। जिले में अब तक कोरोना के 15 संदिग्धों के सैंपल बीएचयू जांच के बाद भेजे गए थे। सोमवार को 13 लोगों की रिपोर्ट आ गयी। इसमें 12 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव निकली थी।

वहीं, पॉजिटिव केस सामने आते ही जौनपुर को भी लॉकडाउन कर दिया गया। जरूरी कार्य के लिए ही लोग घरों से बाहर निकल सकेंगे। दूध, दवा, सब्जी व राशन को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी। लॉकडाउन के दौरान अनावश्यक रूप से सड़कों पर दिखने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

डीएम दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के तहत सिर्फ दूध, दवा, सब्जी और राशन की दुकानें खुलेंगी। चाय-पान, सैलून, मिठाई की दुकान, रेस्टोरेंट, कपड़े और आभूषण की दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी। प्रशासन ने त्रयोदशाह और शादी-विवाह कार्यक्रम निर्धारित समय में पूरा करने का निर्देश दिया है।  इन कार्यक्रमों में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। 

सोमवार को पूर्वाह्न कलेक्ट्री तिराहे से लाइन बाजार होते हुए जेसीज चौराहे तक सड़क के किनारे खड़ी गाडि़यों को हटाकर दुकानों को बंद कर पूरी सड़कों को सेनेटाइज किया गया। इस कार्य के दौरान जिलाधिकारी स्वयं पैदल चलते रहे। बीच बीच में लोगों ने उन्हें फूल भेंट किया। डीएम ने कोरोना वायरस को लेकर कुछ बच्चों ने उनकी जानकारी भी टटोली। सोमवार को मुंबई से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी। इसकी निगरानी सिटी मजिस्ट्रेट सुरेन्द्र मिश्र कर रहे थे।  जिलाधिकारी ने मुंबई और विदेश से आये लोगों को 14 दिन तक कोरेंटाइन करने का सुझाव दिया है। 

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();