Today Breaking News

मंदिर खोलने की अखाड़ा परिषद ने उठाई आवाज, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को भेजा पत्र

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज, लॉकडाउन में लंबे इंतजार के बाद अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने देवालयों के ताले खुलवाने की केंद्र सरकार और राज्य सरकार से मांग की है। अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि और महामंत्री महंत हरि गिरि ने प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पत्र भेजकर कहा है कि कोरोना वायरस का प्रभाव अब कम हो रहा है, इसलिए मठ मंदिर भी खोल दिए जाएं। साथ ही भरोसा दिया है कि दर्शनार्थियों में फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने, मास्क लगवाने और सैनिटाइजर की व्यवस्था महंत, प्रबंधक और पुजारी कर लेंगे।

महंत हरिगिरि के हरिद्वार से प्रयागराज आने पर इस मुद्दे पर विचार विमर्श के बाद पत्र भेजने का निर्णय लिया गया। पत्र में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा है कि डेढ़ माह से देश भर में सभी छोटे बड़े मठ-मंदिरों के द्वार बंद हैं। हालांकि परिसर में भगवान का पूजन पुजारी नियमित कर रहे हैं। कोरोना महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहसपूर्ण निर्णय लिया है। इससे महामारी का संकट अब कम हो रहा है। उन्होंने भरोसा दिया है कि मठ और मंदिर कोरोना से बचाव के लिए केंद्र सरकार और डब्लूएचओ के निर्देशों का पूरी तरह से पालन भी करेंगे।

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा कि कोरोना को लेकर पिछले डेढ़ माह से देश में लॉकडाउन है और लगभग दो माह से मंदिरों के कपाट बंद हैं। ऐसे में मंदिरों में पुजारियों और अन्य कर्मचारियों के वेतन देने में भी बहुत कठिनाई आ रही है। उन्होंने कहा है मंदिर खुलने से लोग यदि मंदिर में दर्शनों को जायेंगे तो अपने आराध्य से कोरोना को खत्म करने के लिए प्रार्थना भी करेंगे। उन्होंने कहा है कि सनातन परंपरा में लोगों का विश्वास है कि आराध्य देव की पूजा करने से संकट खत्म हो जाता है, इसलिए देश भर में मठ मंदिर खोले जाने का निर्णय लिया जाए।
'