Today Breaking News

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी : एक जुलाई से ग्रेजुएट, 16 जुलाई से मास्टर्स की परीक्षाएं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एवं इससे संबद्ध डिग्री कॉलेजों में स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं एक जुलाई तो परास्नातक समेत अन्य पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होंगी। कुलपति प्रो. आरआर तिवारी की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की सोमवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि कम अवधि में परीक्षाएं समाप्त कर कॉपियों का मूल्यांकन कराकर परिणाम घोषित कर दिया जाए, इसके मद्देनजर परीक्षा सप्ताह में सातों दिन कराने का निर्णय लिया गया है। शनिवार और रविवार को भी परीक्षाएं होंगी। इतना ही नहीं स्नातक की परीक्षा दी की बजाय तीन शिफ्ट में कराई जाएगी। आवश्यकता पड़ी तो पीजी की परीक्षाएं भी एक की बजाय दो शिफ्ट में कराई जा सकती हैं।

परीक्षा के दौरान दो परीक्षार्थियों के बीच निर्धारित दूरी रखी जाएगी, इसलिए परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाएंगे। परीक्षा विभाग इसका विस्तृत प्लान तैयार करेगा। सभी शिक्षकों और शिक्षणेतरकर्मियों के लिए परीक्षा ड्यूटी अनिवार्य होगी, कोई ड्यूटी से मना नहीं कर सकेगा। परीक्षा कार्यक्रम मई के अंत तक जारी किया जाएगा।

स्नातक में नहीं बदलेगा पेपर का प्रारूप
यूजीसी ने कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर जो गाइडलाइन जारी की है, उसमें पेपर के प्रारूप में बदलाव का सुझाव भी दिया गया है। लेकिन इविवि और कॉलेजों की स्नातक की वार्षिक परीक्षा में ऐसा नहीं हो सकेगा क्योंकि लॉकडाउन शुरू होने से पूर्व परीक्षाएं पुराने पेपर पैटर्न के आधार पर हो चुकी हैं। बीच में पैटर्न नहीं बदला जा सकता है। परास्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षा के प्रारूप में बदलाव हो सकता है हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका है।

ऑनलाइन पीएचडी वाइवा को मंजूरी
परीक्षा समिति ने पीएचडी और एमफिल का वाइवा ऑनलाइन कराने को मंजूरी दे दी। हालांकि इसे अनिवार्य नहीं किया गया है। तय हुआ है कि जो विभाग ऑनलाइन वाइवा कराने में सक्षम हैं वे इसके लिए यूजीसी की गाइडलाइन का पालन करते हुए ऑनलाइन वाइवा करा सकते हैं।

सेनिटाइज किए जाएंगे इविवि के विभाग
बैठक में परीक्षा केंद्रों को सेनिटाइज कराने पर भी चर्चा हुई। इविवि के स्टेट अफसर को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। बैठक में तय हुआ है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए यूजीसी की गाइडलाइन में जो भी सुरक्षात्मक उपाय सुझाए गए हैं, सभी का अनुपालन किया जाएगा। बैठक में परीक्षा नियंत्रक, सभी संकायों के डीन, रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ला उपस्थित थे।
'