Today Breaking News

गोरखपुर-बस्ती मंडल: 271 कोरोना पॉजिटिव, 8 की मौत, 92 को अस्‍पतालों से छुट्टी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोना वायरस की रफ्तार तेज हो रही है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों का मिलना लगातार जारी है। आंकड़े दिन की बजाए घंटों में बदल रहे हैं। अभी तक दोनों मंडलों में कुल 271 कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इस दौरान आठ की मौत हो गई। थोड़ी राहत की बात यह है कि 92 मरीज ठीक होकर अपने घरों को लौट भी चुके हैं। 

मंगलवार को बस्‍ती में एक साथ 50 कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कम्‍प मच गया। गोरखपुर, संतकबीरनगर, कुशीनगर में एक-एक, देवरिया में चार, महराजगंज में तीन नए कोरोना संक्रमित मिले हैंं। कोविड-19 के 171 मरीज इस वक्‍त गोरखपुर-बस्‍ती मंडल के सात जिलों के अलग-अलग अस्‍पतालों में इलाज करा रहे हैं। प्रवासी मजदूरों के आने के साथ कोरोना के मामलों में तेजी साफ देखी जा रही है। मसलन, एक मई के बाद सिद्धार्थनगर में 47 मरीज पाए गए और ये सभी प्रवासी थे।

ज्‍यादातर मुंबई से जिले में लौटे थे। इस दौरान महराजगंज में पाए गए 13 मामले भी प्रवासियों के ही हैं। संतकबीरनगर में मिले 14 में से 10 प्रवासी हैं। गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और बस्‍ती में भी कोरोना के ज्‍यादातर मामले बाहर से आने वालों में पाए गए हैं। इस स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने बाहर से आने वाले प्रवासियों को क्‍वारंटीन सेंटर में ही रखे जाने का अपना पुराना नियम दोबारा से लागू कर दिया है। दो दिन पहले कुशीनगर में मुंबई से लौटे एक बुजुर्ग की क्‍वारंटीन सेंटर में ही मौत हुई। मौत के बाद हुई जांच में उनके कोरोना पॉजिटिव होने की तस्‍दीक हुई। बस्‍ती में भी एक शख्‍स की मौत के बाद यह साफ हो पाया कि उन्हें कोरोना था। 

इन चूकों ने बढ़ाई मुश्किल 
इस बीच कुछ स्‍थानों पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की लापरवाहियों की वजह से कोरोना का डर और बढ़ रहा है। गोरखपुर में एक कोरोना निगेटिव को संक्रमितों के वार्ड में भर्ती किए जाने के चलते कोरोना हो गया। इसके पहले 30 मार्च को बस्‍ती के एक युवक की मौत के बाद डॉक्‍टरों ने बिना जांच रिपोर्ट आए शव को परिवारीजनों को सौंप दिया था। बाद में उस युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आई। युवक के जनाजे में शामिल कई लोग भी कोरोना के शिकार हो गए। रविवार की रात सिद्धार्थनगर के एक क्‍वारंटीन सेंटर में एक बुजुर्ग की तबीयत बिगड़ी। अस्‍पताल पहुंचते-पहुंचते उनकी मौत हो गई। इस मामले में भी डॉक्‍टरों ने जांच बिना शव को परिवारीजनों को सौंप दिया। परिवारीजनों ने शव का अंतिम संस्‍कार कर दिया तब जाकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जागा और मृतक के बेटे-बहू सहित 20 लोगों के सैंपल जांच के लिए गए। सभी को क्‍वारंटीन किया गया है। 

ये है ताजा स्थिति-
  • बस्‍ती-104 कोरोना पॉजिटिव मिले, 28 ठीक हुए, दो की मौत, 74 का इलाज चल रहा है।
  • सिद्धार्थनगर-49 कोरोना पॉजिटिव मिले, 28 ठीक हुए, दो की मौत, 24 का इलाज चल रहा है।
  • संतकबीरनगर-43 कोरोना पॉजिटिव मिले, 32 ठीक हुए, तीन की मौत, आठ का इलाज चल रहा है।
  • गोरखपुर-20 कोरोना पॉजिटिव मिले, दो ठीक हुए, एक की मौत, 16 का इलाज चल रहा है।
  • महराजगंज-23 कोरोना पॉजिटिव मिले, सात ठीक  हुए, एक की मौत, 15 का इलाज चल रहा है। 
  • देवरिया-24 कोरोना पॉजिटिव मिले, दो ठीक हुए, 22 का इलाज चल रहा है।
  • कुशीनगर-07 कोरोना पॉजिटिव मिले, दो ठीक हुए, एक की मौत, चार का इलाज चल रहा है।
'