Today Breaking News

मुम्बई, नागपुर तथा बड़ौदा से कामगारों को लेकर यूपी पहुंचीं श्रमिक स्पेशल ट्रेन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ, कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन की अवधि लगातार बढऩे के बाद भी प्रदेश के अप्रवासी लोग अपने-अपने घर पहुंच रहे हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार की पहल पर केंद्र सरकार श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाकर कामगारों को उनके प्रदेश में पहुंचा रही है। रविवार को नासिक से ट्रेन लखनऊ तथा अहमदाबाद से ट्रेन कानपुर पहुंची थीं। सोमवार को नागपुर व बड़ौदा से कामगार लखनऊ पहुंचे तो मुम्बई से दो श्रमिक स्पेशल ट्रेन गोरखपुर पहुंची हैं। लखनऊ व गोरखपुर से कामगारों को उनके घरों तक बस से पहुंचाया जा रहा है।

लखनऊ के लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर नागपुर से करीब हजार श्रमिकों को लेकर स्पेशल श्रमिक एक्सप्रेस करीब 9:30 बजे पहुंची। इसके बाद बड़ौदा से भी कामगारों की ट्रेन लखनऊ पहुंची। नागपुर तथा बड़ौदा से आने वाले हर कामगार तथा उनके परिवार के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद उन सभी को नाश्ता का पैकेट दिया गया। इसके बाद स्टेशन प्रांगण में लगी विभिन्न जिलों की बसों से उनको उनके गृह जनपद रवाना किया गया। इस दौरान बसों को सैनेटाइज करने के साथ ही सभी को मास्क भी उपलब्ध कराया गया।
मुम्बई से लगभग 2300 कामगारों को लेकर दो श्रमिक स्पेशल ट्रेन गोरखपुर पहुंचीं। एक ट्रेन रविवार की देर रात 1.21 बजे और दूसरी ट्रेन सोमवार को सुबह 5. 30 बजे पहुंची। प्लेटफॉर्म नंबर एक पर कामगारों और उनके परिजनों के पैर पड़ते ही बेजान शरीर मे जैसे जान आ गई। मुरझाए चेहरों के अंदर घर आने की खुशी साफ झलक रही थी। उनके पीले पड़े चेहरे 40 दिनों के दर्द को बयां कर रहे थे। कुरेदने पर दबी आवाज मास्क से बाहर नहीं निकल पा रही थी। वह लोग बोले कि हम तो टूट चुके थे।
घर आने की उम्मीद भी छोड़ चुके थे। मोदी तथा योगी आदित्यनाथ सरकार ने उनकी सुन ली। अब तो अपने वतन पहुंचने के बाद खुली हवा में सांस लेकर अच्छा लग रहा है। सुरक्षा और स्वछता के बीच कामगारों को ट्रेन से उतारा गया। शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। सबका नाम, गांव, मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद बसों के जरिए निर्धारित जनपदों, तहसीलों और ब्लाकों में भेजा गया। सैनिटाइज की हुई 80 बस पहले से ही तैयार थीं। 

'