Today Breaking News

बाबतपुर एयरपोर्ट पर अत्याधुनिक स्क्रीनिंग मशीन का शुभारंभ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सोमवार को अत्याधुनिक बैगेज स्क्रीनिंग मशीन का शुभारंभ हो गया। 23 करोड़ की यह मशीन अमेरिकी स्मिथ कंपनी से मंगाई गई है। वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलन व फीता काटकर मशीन का उद्घाटन किया। इस मशीन से कम समय में और कुशलता से बैगेज की चेकिंग हो सकेगी। 

बाबतपुर एयरपोर्ट के अंतरराष्ट्रीय का दर्जा मिलने के बाद से इस मशीन  की जरूरत महसूस की जा रही थी। यात्रियों को एयरपोर्ट पर अब बैगेज की चेकिंग के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी होगी। यह मशीन केवल समय ही नहीं बचाएगी बल्कि पहले की तुलना में ज्यादा सटीक तरीके से सामानों की जांच भी कर सकेगी। इस समय यह स्क्रीनिंग प्रणाली सबसे नवीनतम तकनीक मानी जाती है। 

इस मशीन से किसी भी बैगेज को 360 अंश दृश्यता यानी चारों ओर गहनता से जांच व स्क्रीनिंग करने में मदद मिलेगी। चार चरणों में बैगेज की जांच के साथ ही प्रति घंटे 1800 बैगेज की जांच कर सकती है। एयरपोर्ट पर पहले  900 बैगेज प्रति घंटे की क्षमता से सामानों का एक्स-रे हो रहा था। इस मशीन के लग जाने से बेहतर स्क्रीनिंग के साथ यात्रियों और कर्मचारियों दोनों का समय बचेगा। मशीन के शुभारंभ के मौके पर एयरपोर्ट निदेशक आकाश दीप माथुर, एसडीएम पिड्रा मणिकंडन भी मौजूद रहे।
'