Today Breaking News

ऑनड्यूटी चालक-परिचालक की मौत पर परिजनों को मिलेंगे पांच लाख

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। ड्यूटी के दौरान निगम के चालक/परिचालक की आकस्मिक मृत्यु होने पर यात्री राहत योजना के तहत उनके परिजनों को पांच लाख की राहत राशि उपलब्ध कराई जाएगी। अब तक चालक परिचालकों के साथ ऐसी किसी भी अप्रिय स्थिति में राहत राशि देने की व्यवस्था नहीं थी। इसके अलावा उन्हें दो वर्दियों के साथ सीजनल वर्दी देने का भी प्रावधान किया गया है। मुख्यालय में गुरुवार को हुई निगम के निदेशक मण्डल की 229वीं बैठक में निगम अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह ने कई अहम निर्णयों पर अपनी मुहर लगाई। प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेखर ने एजेंडा के बिंदुओं को निदेशक मण्डल के समक्ष प्रस्तुत किया और निगम के कार्यकलापों से अवगत कराया।

यात्रियों को मिलेगी आल मोड पेमेंट की व्यवस्था
बोर्ड ने यूपी परिवहन निगम के लिए नवीन इंटीग्रेटेड टिकटिंग सिस्टम यानी एंड्रायड टिकटिंग मशीन के साथ-साथ आल मोड पेमेंट आधारित टिकट बुकिंग एवं बसों की स्थिति आदि की जानकारी की व्यवस्था को मंजूरी दी। इसके लिए आवश्यक मोबाइल एप के प्रस्ताव पर अनुमोदन किया गया। बता दें कि एंड्रायड मशीनों से सभी मोड में पेमेंट को लेकर बीती दस जुलाई को जागरण ने खबर प्रकाशित की थी। इसे एमडी की ओर से टविटर पर लाया गया था।

चालक परिचालक को मिलेगी सीजनल वर्दी
अभी तक परिवहन निगम चालकों/परिचालकों को वर्ष में दो जोड़ी वर्दी उपलब्ध कराता था। इससे गर्मी के मौसम में उन्हें दिक्कत होती थी। निगम बोर्ड ने अब चालकों/परिचालकों को सीजनल वर्दीं ग्रीष्म ऋतु में दो हाफ शर्ट, एक फुल शर्ट (कॉट्सूल), दो पेन्ट तथा जूते-मोजे देने पर सहमति प्रदान की है।

दुर्घटना में कमी लाने के लिए होगी चालकों की लगातार काउंसिलिंग
बोर्ड ने प्रवर्तन कार्यो का कड़ाई से अनुश्रवण करने एवं दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने के लिये चालकोें की नियमित काउंसिलिंग के निर्देश दिये। इस प्रक्रिया को लगातार चलाने को कहा गया।

दो सौ किमी. चलने के बाद बसों की होगी साफ-सफाई
बोर्ड ने निगम बसों को 200 किमी. दूरी तय करने के बाद पड़ने वाले महत्वपूर्ण बस स्टेशनों पर साफ-सफाई के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी है। इसके तहत निर्धारित दूरी के बाद पांच से दस मिनट के अंतराल में स्टेशन पर बसों की बाहर और भीतर से सफाई की जायेगी जिससे यात्रियों को साफ बसें मिल सकें।

दिव्यांगजनों के स्टाल की दरें की गईं कम
परिवहन निगम प्रबंधन ने सीएसआर के तहत किये गये अभिनव प्रयास के अन्तर्गत दिव्यांगजनों को बस स्टेशनों पर आंवटित स्टाल के लिए तय की दरों में कमी की गई है। वर्तमान दर रुपये 6000 प्रतिमाह से घटाकर ए-श्रेणी वाले बस स्टेशनों पर 3000.00, बी-श्रेणी वाले बसे स्टेशनों पर रुपये 2000.00, सी-श्रेणी वाले बस स्टेशनों पर रुपये 1000.00 निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त परिवहन निगम के अधिकारी/कर्मचारी जो निगम के साथ-साथ नगरीय परिवहन सेवा का भी कार्य देख रहे है, उनके लिये नगरीय बस सेवा की बसों के संख्या के आधार पर वेतन एवं भत्ते पर अनुमति प्रदान की।

बोर्ड बैठक में परिवहन विभाग, नियोजन विभाग, सार्वजनिक उद्यम ब्यूरो एवं परिवहन आयुक्त संगठन से नामित प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान प्रबंध निदेशक ने निगम द्वारा वर्ष-2019-2020 में अब तक अर्जित किए गए सर्वाधिक लाभ का बीते छह वर्षों का ब्योरा प्रस्तुत किया।
'