Today Breaking News

Ghazipur: चार वर्षो से फर्जी शैक्षिक प्रमाण पत्रों सहित दूसरे के स्थान पर नौकरी करने वाला शिक्षक बर्खास्त

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. चार वर्षो से फर्जी शैक्षिक प्रमाण पत्रों सहित दूसरे के स्थान पर नौकरी हथियाने वाले सहायक अध्यापक विनोद कुमार मिश्रा को बीएसए ने बर्खास्त कर दिया है। इस शिक्षक के शैक्षिक प्रमाण की जांच की गई, जिसमें सभी दस्तावेज फर्जी पाया गया है। वहीं यह शिक्षक गैर जनपद से स्थानांतरण कराकर जिला में आया था। दूसरें के नाम व पता पर नौकरी कर रहा था। इस कार्रवाई में विभागीय लापरवाहीं भी सामने आई है, लेकिन देर से हीं सहीं विभाग ने जांच कर बर्खास्तगी की कार्रवाई कर दिया है। 

यह शिक्षक मऊ में तैनात शिक्षक के नाम पर नौकरी कर वेतन उठा रहा था। इसकी बर्खास्तगी पर जिले के शिक्षकों में हडकंप मच गया है। वहीं अन्य शिक्षकों के भी शैक्षिक दस्तावेजों की जांच की जा रही हैपरिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों को जांच की जा रहीं है। अब फर्जी शिक्षकों की खैर नहीं है। सोमवार को फर्जी शिक्षक विनोद कुमार मिश्रा सहायक अध्यापक जखनियां को बीएसए ने बर्खास्त कर दिया है। यह शिक्षक 2016 में स्थानांतरण के दौरान फर्जी कागजात का सहारा लेकर जिले के प्राथमिक विद्यालय में ज्वाइन भी कर ली। 


वहीं चार वर्षो से सैलेरी भी उठा रहा था। लेकिन विभाग को जानकारी नहीं हुई। शासन के निर्देश के बाद जब सभी शिक्षकों के शैक्षिक दस्तावेजों की जांच शुरू हुई। जिसमें इस शिक्षक के सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र फर्जी मिला। वहीं विभाग स्थानांतरण के दौरान के सभी कागजातों की जांच की, जिसमें यह दूसरे अध्यापक के नाम पर नौकरी हथियाने का मामला समाने आया। जिस पर विभाग ने जुलाई में इसे पहली नोटिस जारी कर सपष्टीकरण मांगा। विभाग की सक्रियता बढ़ते हीं शिक्षक विद्यालय आना बंद कर दी। जिस पर विभाग की ओर से तीन नोटिस जारी की गई। 


लेकिन स्पष्टीकरण नहीं दिया गया। बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने बताया कि शिक्षक के सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र फर्जी मिला है। अब इस शिक्षक पर बीईओ को एफआईआर करने का निर्देश दिया गया है। वहीं वेतन की रिकवरी भी की जाएगी। यह शिक्षक 2016 में स्थानांतरण कराकर जिला में आया था। इससे जुड़ी सभी पहलुओं पर जांच कराई जाएगी। वहीं अन्य शिक्षकों के शैक्षिक दस्तावेजों की भी जांच की जा रहीं है।


'