Today Breaking News

यूपी बोर्ड के छात्रों को मिला एक और मौका, अब इस तिथि तक करा सकेंगे पंजीकरण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कोरोना के कारण पंजीकरण से वंचित रहे कक्षा नौ व ग्यारह को छात्र-छात्राओं को एक और मौका देते हुए अग्रिम पंजीकरण की तिथि बढ़ा दी है। अब कक्षा नौ व 11 के विद्यार्थी 31 अक्टूबर तक आनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। जबकि पहले पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि 21 सितंबर निर्धारित थी।

संस्था के प्रधानाचार्य 15 नवंबर तक एकमुश्त शुल्क कोषागार में जमा कर सकते हैं। शुल्क की सूचना एवं छात्रों के शैक्षिक विवरण परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वहीं अपलोड किए गए विवरणों की चेकलिस्ट प्राप्त कर अभ्यर्थियों के विवरणों की जांच करेंगे तथा किसी भी प्रकार संशोधन पांच से 20 नवंबर तक किया जा सकेगा। 25 नवंबर तक अभ्यर्थियों की फोटो युक्त नामावली व कोष पत्र की प्रति परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय एवं जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करेंगे।


कल से शुरू हाेगी मदरसे में पढ़ाई

करीब सात माह बाद सोमवार से मदरसों में पठन-पाठन शुरू होगा। दो पालियों में कक्षाएं चलेंगी, लेकिन मदरसा आने वाले छात्रों को अभिभावक से इजाजतनामा लेकर आना होगा। शनिवार को अनुदानित मदरसों में साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन कराया गया।


शासन के निर्देश पर पूरे प्रदेश में सोमवार से मदरसे खुल रहे हैं। अब तक बच्चों को आनलाइन पढ़ाया जा रहा था। प्रथम पाली में सेकेण्ड्री व फाजिल के विद्यार्थियों तथा द्वितीय पाली में सीनियर सेकेंडरी व कामिल के विद्यार्थियों को बुलाया जायेगा। एक दिन में अधिकतम पचास फीसद बच्चे को शामिल होंगे। शेष को अगले दिया बुलाया जाएगा। यानी एक दिन छोड़कर कक्षाएं चलेंगी। वहीं मदरसों को सेनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्क्रीनिंग एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करनी है। यदि किसी विद्यार्थी या शिक्षक या अन्य कर्मचारी को खांसी जुकाम या बुखार के लक्षण होंगे तो उन्हें प्राथमिक उपचार देते हुए घर वापस भेजना होगा। छात्र और शिक्षक दोनों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। प्रवेश व छुट्टी के समय मुख्य द्वार पर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मदरसा अंजुमन इस्लामिया के शिक्षक अजीम फारुखी ने बताया कि गाइडलाइन के मुताबिक तैयारी की जा रही है। गेट पर ही सेनिटाइजर व हैंडवाश की व्यवस्था की गई है। अभिभावकों की अनुमति के बाद ही छात्रों को मदरसे में प्रवेश मिलेगा।

'