Today Breaking News

Ghazipur: दीप पर्व दीपावली आज, रोशनी से जगमग होगी लहुरीकाशी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. दीप पर्व दीपावली पर आज यानि शनिवार को लहुरीकाशी रोशनी से जगमग होगी। सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। घरों व प्रतिष्ठानों में मां लक्ष्मी व गणेश की पूजा-अर्चना होगी। इसके लिए घरों की साफ-सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। प्रतिष्ठानों को भी सजाया गया है। लक्ष्मी व गणेश की मूर्ति की खरीदारी को लोग उमड़े रहे। उधर, धनतेरस के दूसरे दिन भी बाजार गुलजार रहे। लोगों ने बर्तन व आभूषण आदि खरीदा। बाजार में जगह-जगह लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियों की दुकानें सजी हुई हैं। मिट्टी के दीये व इलेक्ट्रानिक झालरों की भी खूब बिक्री हुई।

मुहम्मदाबाद : दीपावली के एक दिन पूर्व बाजार में काफी भीड़ रही। बाजार में काफी संख्या में लक्ष्मी गणेश, मिट्टी के दीये, मोमबत्ती की दुकानें सजाई गई हैं, जहां काफी संख्या में लोग खरीदारी करते रहे। इसके अलावा लक्ष्मी गणेश की मूर्ति के लिए वस्त्र, कई तरह के माला, कागज पर बने रंगोली आदि की भी खूब बिक्री हुई। भीड़ व बेतरतीब वाहनों के खड़ा करने से बाजार में बार बार जाम की समस्या बनी रही। भीड़ के बावजूद सुरक्षा के कोई उपाय नहीं दिखा।


महंगाई ने बदल दिया मान्यताओं का मतलब

गहमर : महंगाई के चलते दीपावली पर मिट्टी के दीपक जलाना रस्म बन कर रह गया गया है। एक समय था जब घरों की मुंडेर पर दीपावली के दिन शाम होते ही दीयों की कतार जगमगाने लगती थीं लेकिन महंगाई के चलते अब दीयों की जगह मोमबत्ती और बिजली की झालरों ने ले ली है।


धनतेरस की रौनक चली गांव की ओर

खानपुर : धनतेरस के दिन खरीद-बिक्री और चहल-पहल से रौनक बनी रही। कोरोना संक्रमण काल के बाद प्रधानमंत्री के वोकल फार लोकल के आह्वान की वजह से लोग स्वदेशी और स्वनिर्मित कुटीर उद्योग संबंधी चीजों की खरीद के लिए गांवों का रूख किए। इस वर्ष धनतेरस पर अधिकांश लोग मुंज के बने डलिया, टोकरी, मिट्टी के दीये और बर्तन, गुल्लक, खिलौने, मटकी आदि खरीदने गांवों में आ रहे हैं। बहुरा, इशोपुर, खानपुर, अनौनी व बहेरी आदि गांवों के कुम्हारों का कहना है कि बड़ी संख्या में लोग दीये का आर्डर और खरीदारी करने खुद घर तक आए और बनाने के तरीकों के बारे में जानकारी लेकर बड़े चाव से खरीदारी भी किए हैं। इसी तरह दीये के तेल के लिए लोग ब्रांडेड कंपनियों के बाजार में बिक रहे तेलों की बजाय कोल्हू से सरसों और तिल के तेल की खरीददारी कर रहे हैं।


नंदगंज में दुकानदारों की बल्ले-बल्ले

नंदगंज : खरीदारी का पर्व धनतेरस दो दिन होने से नंदगंज में दुकानदारों की बल्ले-बल्ले रही। बर्तन, आभूषण तथा इलेक्ट्रानिक सामानों के दुकानदारों के अनुसार लंबे अरसे के बाद दुकानों पर रौनक दिखने के साथ ही ग्राहकों ने अपनी जरुरत के अनुसार खरीदारी की। बर्तन की दुकानों पर जहां गुरुवार की शाम को तो शुक्रवार को सुबह ही खरीदारों की भीड़ देखी गई। बर्तन विक्रेता धीरज जायसवाल, संतोष तथा ऋषि ने बताया कि धनतेरस आशा से बढ़-चढ़ कर रहा। स्वर्णकार बबलू तथा प्रेमचंद्र ने बताया कि आभूषण कम लेकिन सिक्कों की बिक्री खूब हुई।


लंका मैदान में सजा पटाखा बाजार

लंका मैदान में पटाखा बाजार सज गया है। यहां कुल 39 दुकानें लगाई गई हैं। कोरोना प्रोटोकाल व सुरक्षा को देखते हुए दुकानें दूर-दूर लगाई गई हैं। इको फ्रेंडली दीवाली मनाने का असर दिख रहा है। पटाखा बाजार पहले की तरह गुलजार नहीं दिखा। दुकानों पर एक से एक पटाखे हैं लेकिन शुक्रवार को ग्राहकों की कमी दिखी। पटाखा दुकानदारों को शनिवार को अधिक बिक्री की उम्मीद है।

'