Today Breaking News

Ghazipur: हमीद सेतु पर लगाए गए हाइट गेज बैरियर, भारी वाहनों पर रोक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. लगातार स्लैब खिसकने और मरम्मत के चलते कई दिनों से प्रभावित अब्दुल हमीद सेतु पर शुक्रवार सुबह एनएचआई ने हाईटगेज बैरियर लगा दिए। हमीद सेतु से भारी वाहनों के आवागमन पर अंकुश लगाने के लिए आठ फिट हाईट बैरियर लगाया गया है। मरम्मत के बाद दुरूस्त हुए गंगा पुल पर अब जल्द ही आवागमन शुरू कर दिया गया। बेयरिंग खिसकने से अब्दुल हमीद पर रुका यातायात गुरुवार को शुरू हो गया। डीएम एमपी सिंह और एनएचएआई की हरी झंडी के बाद छोटे वाहनों का संचालन शुरू हो गया है हालांकि बड़े और लोडिंग वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा।

हमीद सेतु के मरम्मत पूरा होने के बाद सेतु के दोनों तरफ दस दस फीट के लोहे का हाईटगेज बैरियर लगा दिया गया। बावजूद इसके सेतु पर चारपहिया वाहनों का संचालन प्रारंभ नहीं किया गया। इसकी वजह से राहगीरों, वाहन चालकों सहित क्षेत्रीय लोगो में प्रशासन के प्रति रोष बढ़ता जा रहा। लोगों का कहना है कि आखिर किन कारणों से जिला प्रशासन मरम्मत कार्य पूरा होने के बावजूद पुल पर अभी भी चारपहिया वाहनों के दौड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इससे राहगीरों को पैदल ही पुल पार करने को मजबूर होना पड़ रहा है। प्रशासन से लोगों ने गुहार लगाया कि समस्याओं को देखते हुए अविलम्ब सेतु को वाहनों के लिए खोला जाए ताकि लोगों को सहूलियत मिल सके। एसडीएम अनिरुद्ध प्रताप सिंह ने कहा कि अभी तक संबंधित विभाग द्वारा प्रशासन को रिपोर्ट नहीं मिली है। रिपोर्ट के आधार पर पुल को वाहनों के लिए खोला जाएगा। वहीं पुल के मरम्मत में लगे गुजरात कंम्पनी के इंजीनियर पराग पटेल ने कहा कि पुल के ज्वाइंटरों की मरम्मत पूरी करने के बाद पुल के दोनों तरफ हाईटगेज बैरियर लगा इसकी पूरी रिपोर्ट एनएचएआई वाराणसी को प्रेषित कर दी गई है।


हमीद सेतु पर छोटे वाहनों का फर्राटा, भारी वाहनों पर प्रतिबंध

लंबे इंतजार के बाद हमीद सेतु से छोटे वाहनों के आवागमन को जिला प्रशासन ने हरी झंडी दिखा दी। जिलाधिकारी के निर्देश पर हमीद सेतु से छोटे वाहनों का संचालन दोपहर करीब 1:00 बजे शुरू कर दिया गया। मालूम हो कि बीते सप्ताह सेतु में बेयरिंग खिसकने से आई दरार के कारण इस मार्ग से वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस आदेश के बाद जहां लोगों ने राहत की सांस ली है, वहीं ट्रक मालिकों की मुसीबतें जस की तस बरकरार बनी हुई है।


गंगा पर बने अब्दुल हमीद सेतु पर एनएचएआई के कर्मचारियों और अधिकारियों ने बीती देर रात सेतु के दोनों तरफ लोहे के गाडर के 8 फीट की हाइट वाले गेज बैरियर लगा दिए हैं। बैरियर के लग जाने से बड़े कमर्शियल लोडेड वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। ऊंचाई काफी कम होने से मात्र छोटे चार पहिया वाहन ही निकल पाएंगे। एंबुलेंस और ट्रैक्टर पिकअप आदि का आवागमन भी बाधित रहेगा।

'