Today Breaking News

हेलिकॉप्टर से बनारस के घाटों का दीदार कर सकेंगे पर्यटक, जून 2021 से शुरू हो सकती हैं सेवाएं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. उत्तर प्रदेश के बनारस में पर्यटक हेलिकॉप्टर से घाटों का दीदार कर सकेंगे। हेली टूरिज्म के लिए बनारस के खिड़कियां घाट पर हेलीपैड बनाया जाएगा। मार्च 2021 तक घाट पर निर्माणधीन मिनी मल्टीमॉडल टर्मिनल का निर्माण पूरा हो जाएगा। जून से हेली टूरिज्म के तहत हेलीपैड को को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत 35.86 करोड़ की लागत से इसका निर्माण हो रहा है। इस मिनी मल्टीमॉडल टर्मिनल में एक साथ दो हैलीकॉप्टर खड़े हो सकेंगे। घाट किनारे हेलिपैड बनाने के लिए नैशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा से मंजूरी मिल गई है। इस मिनी टर्मिनल में हेलीपैड के अलावा सीएनजी स्टेशन,रिटेनिंग वाल, लाइब्रेरी और रैम्प जैसी सुविधा होगी। वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि खिड़किया पर सीएनजी स्टेशन के साथ ही हेलिपैड का भी निर्माण होगा।


अखिलेश सरकार में खींचा गया था खाका

अखिलेश सरकार ने हेलिकॉप्टर से बनारस दर्शन का प्लान बनाया था। शुरुआती दौर में पर्यटन विभाग ने हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता कम्पनी परमहंस लिमिटेड को इसकी जिम्मेदारी दी थी। तय समय मे जब काम नही शुरू हो सका तो पर्यटन विभाग ने परमहंस लिमिटेड के साथ अनुबंध को खत्म कर दिया। माना जा रहा है कि इस बार निजी कम्पनी के सहयोग से काशी में हेली टूरिज्म की शुरुआत की जाएगी। जानकारी के मुताबिक शुरुआती दौर में सिर्फ बनारस के घाटों को पर्यटक आकाश से निहार सकेंगे। उसके बाद अन्य पर्यटन स्थल को भी इससे जोड़ा जा सकता है।

'