Today Breaking News

होली के रिजर्वेशन शुरू, मुंबई की ट्रेनों में वेटिंग-दिल्ली की खाली

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. मुंबई के ठाणे निवासी राजीव मिश्र हर साल होली पर अपने घर लखनऊ आते हैं। कोरोना काल में वह परिवार सहित आने की तैयारी कर ही रहे थे। राजीव 25 मार्च का स्लीपर क्लास का टिकट बनवाने रेल आरक्षण केंद्र पहुंचे। यहां वह हैरान हो गए जब पता चला कि ट्रेन में 25 से 27 मार्च तक तो होली के कारण वेटिंग हो गई है।

पुष्पक की तरह लखनऊ आने वाली मुंबई की सभी ट्रेनों में वेटिंग चल रही है। होली पर लखनऊ आने के लिए जहां मुंबई की ट्रेनों में केवल स्लीपर क्लास में खासी डिमांड है। वहीं,  दूसरी ओर पहली बार दिल्ली की ट्रेनों में यात्री बुकिंग ही नहीं करा रहे हैं। 


दरअसल, हर साल होली और दीपावली पर मुंबई और दिल्ली से सबसे अधिक यात्री लखनऊ आते हैं। लखनऊ आने के बाद उनकी वापसी से भी ट्रेनो में मारामारी होती है। विमान का किराया भी तेजी से बढ़ता है। लेकिन कोरोना के कारण इस बार दिल्ली की सारी ट्रेनें होली के समय खाली चल रही हैं। इसका एक बड़ा कारण दिल्ली और एनसीआर में पढ़ने वाले हजारों छात्रों के कॉलेज बंद होना माना जा रहा है। अब भी घर से ऑनलाइन क्लास जारी हैं, जबकि मुंबई व अन्य महानगरों से प्रवासी श्रमिकों की संख्या सबसे अधिक रहती है। 


यह है मुंबई की ट्रेनों की स्थिति पुष्पक एक्सप्रेस स्पेशल में 24 मार्च तक तो स्लीपर क्लास में आरएसी चल रही है। जबकि 25 से 27 तक वेटिंग 50 तक पहुंच गई है। वहीं, एसी थर्ड में 25 तक सीट खाली है, 26 और 27 को आरएसी आ गई है। ट्रेन 02542 एलटीटी गोरखपुर एक्सप्रेस स्पेशल में स्लीपर में वेटिंग है, वही एसी थर्ड और एसी सेकेंड में सीट उपलब्ध है। एसी क्लास में तो सीट खाली चल रही है। एलटीटी लखनऊ एसी स्पेशल में 20 व 27 मार्च को अभी थर्ड एसी में 503 सीट खाली चल रही है।


दिल्ली बिल्कुल खाली पहली बार 120 दिन पहले रिजर्वेशन शुरू होने के बाद भी लखनऊ मेल अपनी सीटें नही भर सकी। स्लीपर में 24 व 25 को 200, जबकि 26 को 83 वही 27 को 48 सीट खाली है। एसी थर्ड में भी 100 तक जबकि एसी सेकेंड में 60 से ज्यादा सीट उपलब्ध है। दूसरी ओर एसी एक्सप्रेस की थर्ड एसी में 390 तक और एसी सेकेंड में 150 तक सीट की बुकिंग अब भी नही हुई है। शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल में चेयर कार में एक हजार और एक्सक्यूटिव क्लास में 32 सीट उपलब्ध है।

'