Today Breaking News

वाराणसी के 'डी' और 'ई' कैटेगरी के छह रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट की कमान निजी हाथों में

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. 'डी' और 'ई' कैटेगरी समेत वाराणसी के छह रेलवे व हाल्ट स्टेशन पर संचालित अनारक्षित टिकट केंद्र की कमान निजी हाथों में सौंपने की कवायद चल रही है। इस बाबत उत्तर रेलवे लखनऊ 'मंडल ने टेंडर जारी कर आवेदन आमंत्रित किया है। स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट (एसटीबीए) के जरिए यहां से अनारक्षित टिकट की बिक्री कराई जाएगी। वह जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवा (जेटीबीएस) की तरह स्टेशन परिसर से बाहर नहीं बल्कि अंदर काउंटर आदि पर बैठकर टिकट बुक करेंगे।

दरअसल, डी औऱ ई श्रेणी के स्टेशनों पर परिचालन के अलावा कामर्शियल के कर्मचारी भी तैनात रहते हैं, लेकिन इधर उनकी संख्या भी कम होती जा रही है। इसके चलते टिकट बिक्री प्रभावित होने लगी है। आम यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रेलवे बोर्ड ने बुकिंग व्यवस्था को और सरल बनाने के उद्देश्य से डी श्रेणी के स्टेशनों पर भी एजेंट रखने की योजना तैयार की है।


लखनऊ मंडल के 84 स्टेशन पर एसटीबीए का प्रस्‍ताव

फिलहाल, उत्तर रेलवे प्रशासन ने लखनऊ मंडल में डी और ई श्रेणी के 84 हाल्ट व रेलवे स्टेशन पर एसटीबीए के जरिए अनारक्षित टिकट बिक्री करने की योजना बनाई है। इनमें वाराणसी से " डी" श्रेणी के काशी स्टेशन के अलावा 'ई' श्रेणी अंतर्गत बाबतपुर, शिवपुर, सेवापुरी, चौखंडी व परसीपुर को शामिल किया गया है। यहां पर एजेंट ही कमीशन पर टिकट बेचेंगे।

फिनाले क्लीयरेंस सेल, टीवी, फ्रिज.. पर 50% तक छूट 

एसटीबीएस बन गए एसटीबीए

रेलवे बोर्ड टिकट बिक्री व्यवस्था को निजी हाथों में सौंपने का मन बना चुका है। वर्ष 2013 से ई श्रेणी के स्टेशनों पर स्टेशन टिकट बुकिंग सेवक (एसबीएसएस) रखे जा रहे हैं। हालांकि, एसटीबीएस अब एसटीबीए कहलाने लगे हैं। लखनऊ मंडल ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन आमंत्रित करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी 2021 निर्धारित की गई है।

'