Today Breaking News

छह माह पूर्व स्तर पर पहुंची कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या, 714 नए मरीज मिले

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. प्रदेश में कोरोना संक्रमण का स्तर घटकर छह माह पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है। सोमवार को एक दिन में मिलने वाले पॉजिटिव केसों की संख्या 714 थी जो अमूमन गत वर्ष जून के महीने में हुआ करती थी। इस बीच अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल और अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में बीते एक दिन में कुल 1,19,624 सैम्पल की जांच की गई। 

प्रदेश में अब तक कुल 2,44,68,207 सैम्पल की जांच की गई है, जिसमें एक करोड़ से अधिक की जांच आरटीपीसीआर के माध्यम से की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 714 नए मामले आए हैं जबकि इसी अवधि में 1054 लोग कोरोना से ठीक होने पर डिस्चार्ज हुए हैं। इस प्रकार से  अब तक कुल 5,67,964 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।


प्रदेश में 12,505 कोरोना के एक्टिव मामले में से 5,012 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 1,339 लोग इलाज करा रहे हैं, इसके अतिरिक्त मरीज एल-1, एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों में अपना ईलाज करा रहे हैं।  प्रदेश में कोविड-19 का रिकवरी प्रतिशत 96.45 है। दोनों अधिकारियों ने बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर लखनऊ के छह स्थानों पर ड्राई रन चलाया गया। इसके बाद पूरे प्रदेश में पांच जनवरी से ड्राई रन चलाया जाएगा।


यह अभियान प्रत्येक जिले के छह स्थानों पर जिनमें तीन शहरी क्षेत्र तथा तीन ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा। यह भी बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारियां चल रही है, जिसके तहत कोविड चेन का विस्तार, स्टोरेज की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही वैक्सीन रखने वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे है। कोविड वैक्सीन के भण्डारण के साथ-साथ वैक्सीन लक्षित समूहों को चरणबद्ध तरीके से लगाने की व्यवस्था की जाएगी प्रदेश में सोमवार को लखनऊ, वाराणसी एवं देवरिया में 02-02 लोगों की कोरोना से मृत्यु हो गई। वहीं प्रयागराज, प्रतापगढ़, रायबरेली तथा गाजीपुर में  01-01 कोरोना संक्रमित मौत के शिकार हो गए।

'