Today Breaking News

सीएम योगी आदित्यनाथ बोले - अब चप्‍पल पहनने वाले भी हवाई जहाज से कर सकेंगे यात्रा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर रविवार से प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लिए विमान सेवा शुरू हो गई। एलाइंस एयर (एयर इंडिया) की गोरखपुर-लखनऊ पहली फ्लाइट को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय नागरिक उड्डयन व शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर इस नई उड़ान सेवा का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री व केंद्रीय राज्यमंत्री ने यहां सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज गोरखपुर के साथ उत्तर प्रदेश के पांच हवाई अड्डों से प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू हो रही है। दो नई उड़ान की शुरूआत 29 मार्च से हो जाएगी। अब चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज से यात्रा कर सकेंगे। 


सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ हवाई से जाने में महज1470 रुपये लगेंगे और समय मात्र एक घण्टा। इससे अधिक खर्च व समय निजी वाहन से जाने में लग जाता है। अब तो गोरखपुर से सात प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट उपलब्ध है और इसका आगे भी विस्तार होता रहेगा। उन्होंने कहा कि विगत चार सालों में प्रदेश में हवाई सेवा का तेजी से विस्तार हुआ है। उत्तर प्रदेश पांच हवाई अड्डों से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा देने प्रदेश बन रहा है। दो क्रियाशील हैं और तीन क्रियाशील होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जहां भी यात्री मिलेंगे, वहां से उड़ान की सुविधा दी जाएगी। इसी कड़ी में ललितपुर, झांसी, सोनभद्र, श्रावस्ती, अलीगढ़ और मुरादाबाद में हवाई सेवा शुरू करने का कार्य चल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ से दिल्ली रैपिड रेल का काम तेजी से जारी है। गोरखपुर में मेट्रो ट्रेन की कार्ययोजना पर काम चल रहा है। वाराणसी और प्रयागराज को लाइट मेट्रो रेल की सौगात मिलने जा रही है। कहा कि हवाई सेवा से क्षेत्र का तेजी से विकास होता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि यहां अप्रेन के विस्तारीकरण की भी स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने गोरखपुर एयरपोर्ट के विस्तार में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी व वायुसेना के योगदान व सहयोग की प्रशंसा की। 


गोरखपुर एयरपोर्ट पर होगी नाईट लैंडिंग की सुविधा :हरदीप सिंह पुरी

इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन व शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयास से गोरखपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में तेजी से हवाई सेवा का विस्तार हुआ है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में जल्द ही विमानों की नाईट लैंडिंग सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही अप्रन के विस्‍तारीकरण का कार्य भारतीय वायुसेना के माध्‍यम से किया जाने वाला है। आने वाले समय में गोराखपु से 13 नहीं, 30 फ्लाइट की सुविधा होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण काल मे भी उड़ान के मामले में यहां का ग्रोथ रेट 98 फीसद रहा है। उन्होंने इस बात के लिए भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जिसकी अपनी सिविल एविएशन पॉलिसी है। उन्होंने प्रदेश सरकार की ओडीओपी योजना की सराहना करते हुए कहा कि योगी जी ने इसे आत्मनिर्भरता और रोजगार का सफल मॉडल बनाया है।


अब 88 शहरों की एयर कनेक्टिविटी :नंदी

कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि चार साल पहले यूपी से 28 शहरों के लिए ही हवाई सेवा थी और अब यहां से 88 शहरों के लिए एयर कनेक्टिविटी है। इसका श्रेय उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिया। आभार ज्ञापन करते हुए मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन एसपी गोयल ने कहा कि सरकार की योजना यहां के टर्मिनल में यात्रियों की संख्या 1000 तक पहुंचाने की है। कार्यक्रम को गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य शिव प्रताप शुक्ल, सांसद कमलेश पासवान, राज्यसभा सदस्य जयप्रकाश निषाद, विधायक डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, डॉ विमलेश पासवान, संगीता यादव, विशेष सचिव व निदेशक उड्डयन मुख्यमंत्री विशाख जी, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अनुज अग्रवाल, क्षेत्रीय कार्यपालक अधिकारी डीके कामरा, गोरखपुर एयरपोर्ट के निदेशक प्रभाकर वाजपेयी आदि मौजूद रहे।


टर्मिनल भवन के विस्तार का हुआ शिलान्यास, 200 अतिरिक्त यात्रियों की बढ़ेगी क्षमता

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरखनाथ सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी किया। इसका निर्माण पूर्ण होते ही टर्मिनल में 200 और यात्रियों के ठहराव की क्षमता बढ़ जाएगी। यात्रियों की बढ़ती भीड़ के मद्देनजर इसकी अपरिहार्य आवश्यकता जताई जा रही थी। इस कार्य के लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा 26.87 करोड़ रुपये की धनराशि स्‍वीकृत की गई है। टर्मिनल भवन का विस्तारीकरण पूर्ण होते ही कई नई फ्लाइट्स भी शुरू हो सकेंगी।


12 अप्रैल से गोरखपुर से अहमदाबाद के लिए भी उड़ान

पूर्वांचल के लोगों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। 12 अप्रैल से गोरखपुर एयरपोर्ट से अहमदाबाद के लिए भी एयर इंडिया की उड़ान शुरू होने जा रही है। आज लखनऊ के लिए उड़ान शुरू होने के साथ ही वर्तमान में गोरखपुर से सात प्रमुख शहरों नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, प्रयागराज व लखनऊ के लिए फ्लाइट की सुविधा हो गई है। इसका लाभ गोरखपुर के साथ ही आसपास के जनपदों, बिहार और नेपाल तक के लोगों को मिल रहा है। फ्लाइट की संख्या देखें तो गोरखपुर से दिल्ली के लिए एयर इंडिया, इंडिगो व स्पाइस जेट की चार, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु और प्रयागराज के लिए इंडिगो की एक-एक, मुंबई के लिए स्पाइस जेट की दो और इंडिगो की एक तथा लखनऊ की एयर इंडिया की एक फ्लाइट की सेवा मिल रही गई है। वास्तव में गोरखपुर से उड़ान सेवा शुरू कराने का श्रेय बतौर सांसद योगी आदित्यनाथ के ही नाम है। मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके प्रयासों से इसका लगातार विस्तार हुआ है। 


1470 रुपये में एक घण्टे में लखनऊ

एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्यूल के मुताबिक नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटर विमान प्रतिदिन यहां पहुंचने के बाद लखनऊ जाने की भी सेवा देगा। इससे लखनऊ की दूरी एक घण्टे में तय की जा सकेगी। गोरखपुर से दिन में दो बजे उड़कर यह विमान तीन बजे लखनऊ पहुंचेगा। विमान से लखनऊ से गोरखपुर वापसी का समय 3:30 बजे होगा और यह 4:30 बजे यहां पहुंचेगा। गोरखपुर से लखनऊ की फ्लाइट पर यात्री को 1470 रुपये खर्चने होंगे। गोरखपुर से लखनऊ के लिए फ्लाइट का इंतजार काफी समय से था और इसके शुरू हो जाने से पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार और नेपाल के सीमाई लोगों की राह प्रदेश की राजधानी के लिए आसान हो गई है।


होली पर यूपी से सात नए रुट्स पर उड़ान की सौगात

होली के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश से सात नए रूट्स पर हवाई सेवा की सौगात मिली है। इनमें से पांच की शुरुआत रविवार 28 मार्च को हुई तो दो रूट्स पर उड़ान की सेवा 29 मार्च सोमवार से शुरू होगी। रविवार को गोरखपुर से लखनऊ (एलायंस एयर-एयर इंडिया) की उड़ान के साथ ही प्रयागराज -भोपाल (इंडिगो), प्रयागराज- भुवनेश्वर (इंडिगो), आगरा - भोपाल (इंडिगो) व आगरा- बेंगलुरु (इंडिगो) की फ्लाइट शुरू हुईं। सोमवार 29 मार्च से आगरा - मुंबई (इंडिगो) तथा आगरा- अहमदाबाद (इंडिगो) की उड़ान प्रारम्भ हो जाएगी।

'