Today Breaking News

इस खबर को पढ़कर Whatsapp छोड़ देंगे आप! क्योंकि Telegram में आ रहा है यह धांसू फीचर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. लगता है Whatsapp यूजर्स को लुभाने के लिए Telegram को कसर नहीं छोड़ रही है। हाल ही में Telegram ने कई सारे फीचर्स लॉन्च किए और अब एक और धांसू फीचर प्लेटफॉर्म में जोड़ने जा रही है। Whatsapp पॉलिसी कंट्रोवर्सी के बाद से कई यूजर्स टेलीग्राम पर शिफ्ट हो गए हैं और माना जा रहा है कि Telegram में इस खास फीचर के जुड़ने से Whatsapp का यूजरबेस और कम हो जाएगा।

अब आप सोच रहे होंगे कौन सा है यह फीचर, तो चलिए बताते हैं....

दरअसल, एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप Telegram मई में अपने यूजर्स के लिए Group Video Calls शुरू करने के लिए तैयार है, जिसमें वेब-बेस्ड वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग का सपोर्ट भी शामिल है।


टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक मैसेज के माध्यम से घोषणा की, जहां उन्होंने लिखा था "हम मई में अपनी Voice Chats में एक Video Dimension जोड़ेंगे, जिससे टेलीग्राम Group Video Calls के लिए एक शक्तिशाली मंच बन जाएगा"।


उन्होंने आगे कहा कि- "स्क्रीन शेयरिंग, एन्क्रिप्शन, नॉइज-कैंसलिंग, डेस्कटॉप और टैबलेट सपोर्ट - एक मॉडर्न Video Conferencing Tool से आप जो भी उम्मीद कर सकते हैं, वह सब कुछ इसमें है, लेकिन Telegram-level UI, स्पीड और एन्क्रिप्शन के साथ! जुड़े रहिए!"


2020 में बनाया था प्लान

कंपनी ने मूल रूप से 2020 में Video Call Feature को अपनी Messaging Service में जोड़ने की योजना बनाई थी।

TechCrunch ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि Telegram अक्सर नए फीचर्स जोड़ने के लिए प्रतिद्वंद्वियों पर तंज कसता है, लेकिन Video Call के मामले में यह पिछड़ गया है, कंपनी ने अगस्त 2020 में One-On-One Video Calls की सुविधा प्लेटफॉर्म पर जोड़ी थी।

अप्रैल 2020 के एक ब्लॉग पोस्ट में, 40 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा पार करने पर Telegram ने यह लिखा था कि Global Lockdown ने "एक विश्वसनीय Video Communication Tool की आवश्यकता को उजागर किया था।"


सुरक्षिक टूल बनाने के कारण देरी हुई

हालांकि, Telegram ने Group Video Calling के लिए सुरक्षा के महत्व पर भी जोर दिया और शायद इसलिए कंपनी को यह फीचर लाने में देरी हुई है। Telegram ने कहा कि वह अप्रैल 2020 में 40 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स तक पहुंच गया, 2018 में Telegram पर 20 करोड़ यूजर्स थे।

'