Today Breaking News

Ghazipur: अब यूपी बोर्ड 12वीं के विद्यार्थी भी होंगे प्रमोट! अर्धवार्षिक परीक्षा के मांगे गए अंक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कोरोना काल के बीच बोर्ड परीक्षा पर संकट मंडरा रहा है। ऐसे में परिषद अब बोर्ड परीक्षा के विकल्प तलाशने में जुटा हुआ है। इस क्रम में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं के बाद अब 12वीं अर्धवार्षिक परीक्षा के भी अंक वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। इसके लिए 28 मई तक का समय दिया गया है। परिषद की तैयारियों से ऐसा लग रहा है कि 10वीं के साथ 12वीं के विद्यार्थी भी पूर्व परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रमोट होंगे।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ओपी राय ने बताया कि इससे संबंधित पत्र शासन से प्राप्त हो गया है। जिले में स्ववित्तपोषित माध्यमिक विद्यालयों की संख्या बहुत अधिक है। उसमें से बहुत से प्राधानाचार्य न तो व्हाट्सएप से जुड़े हैं और न ही संपर्क में रहते हैं। ऐसे प्राधानाचार्यों को सूचित करने की जिम्मेदारी कार्यालय के परीक्षा सहायक एवं तहसील प्रभारी को दी गई है। शैक्षिक संगठनों के सदस्य भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा अंक अपलोड करने अति महत्वपूर्ण कार्य है। अगर इसमें किसी ने लापरवाही की तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


ये सूचनाएं करनी हैं अपलोड

1- वर्ष-2021 की परीक्षा के लिए पंजीकृत सभी 12वीं के संस्थागत परीक्षार्थियों का निर्धारित एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार फरवरी 2021 में आयोजित की गई प्री-बोर्ड परीक्षा का पूर्णाक एवं प्राप्तांक।

2- वर्ष-2021 की परीक्षा के लिए पंजीकृत कक्षा 12 के सभी संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का उनके विगत कक्षा 11 की छमाही एवं वार्षिक परीक्षा के पूर्णांक एवं प्राप्तांक।

3- वर्ष-2021 में कक्षा 11 की कृषि भाग एक की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की उनके शैक्षिक सत्र-2020-21 में कराई गई छमाही परीक्षा का पूर्णांक एवं प्राप्तांक।

'