Today Breaking News

Ghazipur: बिना परीक्षा ही प्रमोट होंगे यूपी बोर्ड 10वीं के 91,064 विद्यार्थी!

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. माध्यमिक शिक्षा परिषद के वर्तमान तैयारियों को देखकर लग रहा है कि 10वीं के विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए प्रमोट हो सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो जिले के 91,064 विद्यार्थी 10वीं से सीधे 11वीं में पहुंच जाएंगे। इससे अधिकतर विद्यार्थी खुश हैं तो कुछ मायूस भी। परिषद ने जिले में 10वीं के पंजीकृत सभी विद्यार्थियों का अर्धवार्षिक परीक्षा व प्री-बोर्ड परीक्षा सहित उनके नौवीं की वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक को वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। 10वीं के लिए अंतिम समय सीमा 20 निर्धारित थी तो नौवीं के लिए समय सीमा 22 मई तक निर्धारित की गई है।

कोरोना की पहली लहर के बीच जैसे-तैसे बोर्ड परीक्षा संपन्न करा ली गई थी, केवल मूल्यांकन कार्य फंस गया था। बाद में उसे भी किसी तरह करा लिया गया। देर से ही सही, परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया। इस बार पंचायत चुनाव के चलते बोर्ड परीक्षा का आगे टाल दिया गया। आगे भी परीक्षा के आसार नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा का विकल्प तलाशना शुरू किया। तय हुआ कि 10वीं की अर्धवार्षिक व प्री-बोर्ड परीक्षा और उनकी नौवीं की वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर विद्यार्थियों का आकलन किया जाए, और उसे आधार बनाते हुए उन्हें 11वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए। विद्यालयों के संचालक मायूस


यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षा न कराए जाने की तैयारियों से विद्यालयों के संचालक मायूस हैं। इस वर्ष 253 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें नौ राजकीय, 76 अशासकीय व 168 वित्तविहीन विद्यालय शामिल हैं। परीक्षा की गाइडलाइन के अनुसार सभी विद्यालयों ने अपने यहां फर्नीचर, सीसी कैमरे, पेयजल व्यवस्था सहित अन्य संसाधन जुटाए, जिसमें लाखों रुपये खर्च हो गए। अब परीक्षा न होने पर सब बेकार जाएगा।


माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 10 के विद्यार्थियों के अर्धवार्षिक व प्री-बोर्ड परीक्षा का डाटा मांगा है। इसके साथ उन्हीं विद्यार्थियों के नौवीं का भी प्राप्तांक मांगा गया है। इन परीक्षाओं को आधार बनाकर सीबीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड के भी 10वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जा सकता है। हालांकि अभी ऐसा कोई निर्देश या संदेश बोर्ड से प्राप्त नहीं हुआ है।

'