Today Breaking News

Ghazipu:r विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना अंतर्गत गाजीपुर जिले में 2 लाभार्थियों मिला टूल किट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. मुख्यमंत्री योगी की ओर से सूक्ष्य एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग तथा ओडीओपी सामान्य सुविधा केन्द्र प्रोत्साहन योजनान्तर्गत 9 जनपदों के सामान्य सुविधा केन्द्र का शिलान्याश तथा ई-सेवा पोर्टल पर योजना की ऑनलाईन प्रक्रिया का शुभारंभ लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया।

यह जानकारी देते हुए मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना अंतर्गत व विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना अंतर्गत के लाभार्थियों के विकास व उत्थान के लिये आज ऑनलाइन ऋण मेला एवं टूल किट वितरण कार्यक्रम ऑनलाइन किया गया। इसका सजीव प्रसारण लखनऊ से एनआईसी के माध्यम से समस्त जनपदों में किया गया। 


उन्होंने बताया कि ऑनलाइन मेला में प्रतिभाग करने वाले लाभार्थियों को टूल किट व ऋण वितरण किया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि युवाओं को आत्मनिर्भर बनाए जाने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। उनको निरन्तर हौसला दे रही है। इससे कि उनके व्यापार को और ऊंचाई तक पहुंचाए जाए। बताया कि सरकार विभागों के माध्यम से युवाओं को हर तरह की योजना संबंधित लाभ दिया जा रहा है। युवाओं के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के प्रति युवाओं में जोश व जूनून है। 


इससे युवा वर्ग आत्म निर्भर बनकर सरकार की सराहना भी कर रहे हैं। एनआईसी भवन सभागार में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त 2 लाभार्थियों प्रभात कुमार वेदपुरवां शास्त्रीनगर को नाई ट्रेड, सुधीर विश्वकर्मा सकलेनाबाद को बढ़ई ट्रेड का टूल किट वितरण किया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना अंतर्गत सत्यम जायसवाल मारकीनगंज गाजीपुर को फर्नीचर उद्योग के लिए 20 लाख रुपये का ऋण वितरण किया। 


शाहनावाज आलन ग्राम हथौड़ी पोस्ट देवकली को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना अंतर्गत फूड इण्डस्ट्री के लिए 10 लाख रुपये का ऋण वितरण किया गया मीरा यादव पत्नी रामधनी यादव ग्राम व पोस्ट पहाड़पुर को एक जनपद एक उत्पाद योजना अंतर्गत जूट वाल हैंगिग के लिए 9 लाख 50 हजार का ऋण वितरण किया गया। इस मौके पर जिला अग्रणी प्रबंधक सूरजकांन्त, उपायुक्त उद्योग अजय कुमार गुप्ता ऑनलाइन ऋण वितरण मेले में उपस्थित रहे।

'