Today Breaking News

Ghazipur: क्रय केंद्र पर गेहूं खरीद में मनमानी पर आक्रोशित किसानों ने बंद कराया गेहूं खरीद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. यूसुफपुर मंडी समिति परिसर स्थित विपणन विभाग के क्रय केंद्र पर गेहूं खरीद में मनमानी पर आक्रोशित किसानों ने सोमवार को विरोध करते हुए खरीद बंद करा दिया। बाद में अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसी तरह किसानों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। करीब एक घंटे बाद खरीद शुरू हुई।

इलाके के विभिन्न गांवों के किसान गेहूं को ट्रैक्टर-ट्राली पर लादकर कई दिनों से क्रय केंद्र पर पहुंचे थे। सोमवार को भी गेहूं की खरीद की उम्मीद नहीं दिखी तो आक्रोश व्यक्त करते हुए खरीद कार्य को रोक दिया। किसान संजय राय, गुड्डू राय, मनन राय आदि ने बताया कि कई दिनों से उनको टोकन मिला है, लेकिन क्रय केंद्र कर्मी एक ही टोकन पर अनियमित तरीके से बिचौलियों का गेहूं खरीद रहे हैं और किसानों को नंबर आने की बात कह कर परेशान कर रहे हैं। जानकारी मिलने पर एसडीएम राजेश गुप्ता, कोतवाल अशेषनाथ सिंह मय फोर्स मौके पर पहुंचे। एसडीएम ने किसानों की शिकायत सुनकर उन्हें समझाया बुझाया। साथ ही कर्मियों को सही से खरीद करने का निर्देश दिया। इसके बाद तौल शुरू हुआ। विपणन अधिकारी रमेश यादव ने बताया कि इलाके के कुछ केंद्रों पर खरीद न होने से उनके केंद्र पर खरीद का दबाव बढ़ गया है।


गेहूं खरीद में तेजी लाने का निर्देश

रेवतीपुर (गाजीपुर): नायब तहसीलदार जमानियां चंद्रशेखर ने सोमवार को सुहवल क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने पंजीकरण रजिस्टर और समस्त अभिलेखों का अवलोकन किया। साथ ही बोरा, तौल मशीन, पेयजल आदि व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। क्रय केंद्र के प्रभारी को खरीद में तेजी लाने का निर्देश दिया। केंद्र प्रभारी ने बताया कि यहां पर दो इलेक्ट्रानिक कांटा होने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में बोरा उपलब्ध है। अब तक 213 किसानों से 10 हजार क्विटल ग्रेहूं की खरीद की जा चुकी है। नायब तहसीलदार ने केंद्र प्रभारी को निर्देशित किया कि केंद्र पर किसानों को बैठने का स्थान, पेयजल, टेंट, गेहूं को सुरक्षित ढंकने के लिए प्लास्टिक सहित गेंहू उठान का प्रमुखता से ख्याल रखा जाए। सीनियर मार्केटिग इंस्पेक्टर धीरेंद्र सिंह, लेखपाल रामराज, बालिदर सिंह, सुरेंद्र, मंटू यादव आदि थे।

'