Today Breaking News

यूपी पॉलीटेक्निक के छात्रों का एक महीने में पूरा होगा कोर्स और परीक्षा में बहुव‍िकल्‍पीय आएंगे प्रश्‍न

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. कोरोना संक्रमण काल में एक ओर जहां पॉलीटेक्निक की पढ़ाई बाधित हुई है तो दूसरी ओर परीक्षा का पैटर्न बदलने से विद्यार्थियों के साथ शिक्षक भी परेशान हैं। इन सबकी परेशानी दूर कर दी, जालौन के राजकीय पॉलीटेक्निक के शिक्षक चंद्रभान प्रजापति ने। उन्होंने न केवल एक महीने का बहु विकल्पीय कोर्स तैयार किया बल्कि आनलाइन सोर्स देकर घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर भी दे दिया है। ऐसा सेलेबस तैयार किया कि एक महीने में कोर्स पूरा हो जाएगा। राजकीय पॉलीटेक्निक बरगढ़ चित्रकूट के व्याख्याता चंद्रभान ने परीक्षा की तैयारी के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों अभ्यास का तरीका और प्रश्न बैंक तैयार किया है। सभी ब्रांच 58 ब्रांच की छात्र-छात्राओं के लिए यह खास कोर्स होगा।

ऐसे होगी पढ़ाई : कोई भी विद्यार्थी कोर्स की जानकारी के लिए इस लिंक https://t.me/polytechnic_libre_learning पर जा सकता है। 21 जुलाई को सूबे की सभी 150 सरकारी, 19 अनुदानित और 1202 निजी पॉलिटेक्निक में संचालित पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षाएं आनलाइन के साथ बहुविकल्पीय होंगी। प्राविधिक शिक्षा सचिव आलोक कुमार की अंतिम सेमेस्टर की सभी विषयों की परीक्षाएं 25 जुलाई तक पूरी करने की चुनौती है। द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 26 जुलाई से शुरू होंगी। परीक्षाएं 31 जुलाई तक समाप्त होेंगी।


20 जुलाई तक कोर्स पूरा करने का निर्देश : प्राविधिक शिक्षा सचिव आलोक कुमार ने सभी प्रधानाचार्यो को निर्देश दिया कि वे सेमेस्टर के कोर्स 20 जुलाई तक हर हाल में पूरा करा लें। ऐसे में यह कोर्स विद्यार्थियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। हालांकि आनलाइन कोर्स पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है। सुबह नौ बजे से कक्षाओं का संचालन हो रहा है। लखनऊ के हीवेट पॉलीटेक्निक, लखनऊ पॉलीटेक्निक, गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्निक, राजकीय महिला पॉलीटेक्निक व राजकीय पॉलीटेक्निक सहित सभी संस्थानों में आनलाइन पढ़ाई चल रही है।

'