Today Breaking News

गाजीपुर जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में केवल एक मरीज भर्ती

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. लोगों की सतर्कता के चलते जनपद में कोरोना संक्रमण अंतिम सांस ले रहा है। जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में फिलहाल केवल एक रोगी भर्ती है, जिसका उपचार चल रहा है। उसके डिस्चार्ज होने के बाद पूरा वार्ड खाली हो जाएगा। कोरोना की दूसरी लहर में जिला अस्पताल के अलावा सहेड़ी में भी एक लेवल-2 का कोविड वार्ड बनाया गया था, लेकिन रोगी न होने से उसे एक जून को ही बंद कर दिया गया। अब जिला अस्पताल के वार्ड को भी बंद किया जाएगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारी में लगा हुआ है।

दो महीने पहले स्थिति बहुत ही खराब थी। जिला अस्पताल व सहेड़ी में बने कोरोना वार्ड के सारे बेड भर गए थे। इसके अलावा सामान्य वार्ड में भी जगह नहीं थी। प्रतिदिन सैकड़ों मरीज जिला अस्पताल में गंभीर अवस्था में पहुंच रहे थे, लेकिन सभी को बेड नहीं मिल पा रहा था। बहुत से मरीजों को फर्श पर लिटाकर उपचार किया जा रहा था। काफी मरीज बेड व आक्सीजन न मिलने पर वापस लौट रहे थे। प्रतिदिन 20 से 25 मौतें जिला अस्पताल में हो रही थीं। इससे स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन का पूरा सिस्टम हिल गया था। हालात बेकाबू हो रहे थे, लेकिन इसके दो सप्ताह बाद स्थिति सुधरने लगी।


संसाधन भी बढ़ाए गए

कोरोना से बेकाबू हालात के दौरान स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने संसाधनों को बढ़ाया। अस्पतालों में बेड, आक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता बढ़ाई गई। जिला अस्पताल में एक आक्सीजन प्लांट भी शुरू कर दिया गया। कोरोना जांच कई गुना होने लगी। टीकाकरण भी तेज किया गया। सबसे अधिक काम किया कोरोना क‌र्फ्यू ने। शारीरिक दूरी के साथ कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने से संक्रमण का स्तर तेजी से नीचे गिर रहा है।


25 अप्रैल को जिले में संक्रमण की स्थिति :

- संक्रमित मिले : 828

- मौत : 06

- सक्रिय केस : 5627


25 मई को जिले में संक्रमण की स्थिति :

- संक्रमित मिले : 71

- मौत : 01

- सक्रिय केस : 533


23 जून को जिले में संक्रमण की स्थिति :

- संक्रमित मिले : 02

- मौत : 00

- सक्रिय केस : 40


कोरोना संक्रमण का स्तर काफी तेजी से नीचे आ रहा है। जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में इस समय केवल एक मरीज भर्ती है और सारे बेड खाली हैं। सामान्य वार्ड में भी बेड खाली पड़े हुए हैं। अब स्थिति कंट्रोल में है।- डा. राजेश कुमार, प्रभारी सीएमएस जिला अस्पताल।

'