Today Breaking News

Ghazipur: जिला अस्पताल में भर्ती हैं केवल 10 कोरोना मरीज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. स्वास्थ्य विभाग व चिकित्सकों को कोरोना महामारी के चलते बढ़े वर्कलोड से काफी राहत मिली है। जिला अस्पताल में बने कोविड वार्ड में फिलहाल केवल 10 कोरोना के मरीज भर्ती हैं। एक महीने पहले यही वार्ड रोगियों से भरा पड़ा था। अगर यही स्थिति रही और कोई नया रोगी नहीं आया है तो एक सप्ताह में कोविड वार्ड खाली हो जाएगा। यह जिले के लिए राहत की बात है। इस समय जिला अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाकर 244 कर दी गई है। अगर पूरे अस्पताल की बात करें तो कोविड वार्ड लेकर कुल 64 बेड भरे हुए हैं। इसमें 54 सामान्य रोगी हैं।

आज से एक से डेढ़ महीने पहले स्थिति बहुत विकट थी। कोरोना के रोगियों से पूरा अस्पताल भर गया था। बेड न मिलने से लोग वापस जा रहे थे। जिला अस्पताल में कोविड वार्ड में 50 बेड थे और सौ से अधिक सामान्य बेड। सभी के सभी रोगियों से अटे पड़े थे। कई बार हालात ऐसे हो गए कि रोगियों को फर्श पर लिटाकर उपचार करना पड़ा। उस समय कोरोना अपने पीक पर था। स्वास्थ्य व्यवस्था डगमगाने लगी थी। 


जिला प्रशासन के हाथ से स्थिति फिसल रही थी। इस दौरान सरकार ने कोरोना क‌र्फ्यू लगा दिया। इसके बाद कोरोना का प्रसार थमने लगा। लोगों के शारीरिक दूरी का पालन करने से दो सप्ताह बाद ही स्थिति बदलने लगी। कोरोना रोगियों की संख्या कम होने लगी। अब स्थिति यह है कि सहेड़ी में बना कोविड वार्ड कोई रोगी नहीं होने से दो सप्ताह पहले ही बंद कर दिया गया। अब जिला अस्पताल में बने कोविड वार्ड में भी कोरोना रोगियों की संख्या घटकर अब केवल 10 रह गई है। वहीं अस्पताल के सामान्य वार्ड में भी अब केवल 50-55 रोगी भर्ती हैं। शेष बेड खाली चल रहे हैं।


अब स्थिति बहुत कंट्रोल में है। 244 बेड के अस्पताल में फिलहाल 60-65 मरीज भर्ती हैं। इसमें से 10 रोगी कोविड वार्ड में हैं। अगर कोई नया कोरोना रोगी नहीं आया तो सप्ताह भर में वार्ड खाली हो जाएगा।- डा. राजेश सिंह, प्रभारी सीएमएस- जिला अस्पताल।

'