Today Breaking News

विद्युत विभाग ग्राम प्रधानों को भी दें बिजली कटौती की सूचना - ऊर्जा मंत्री

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने बुधवार को पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमटेड के साथ ही दक्षिणांचल, पश्चिमांचल, मध्यांचल व केस्को में उपभोक्ता सेवाओं और बिजली आपूर्ति को लेकर समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी कंपनियों के एमडी नियमित शिकायतों की समीक्षा करें। 1912 व इंटरनेट मीडिया पर आ रही शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो। शिकायतों के निस्तारण का रियलिटी चेक भी करें। जिससे उपभोक्ता सेवाओं को और भी बेहतर किया जा सके। साथ ही उन्होंने कटौती की सूचना जनप्रतिनिधियों एवं ग्राम प्रधान तक देने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देश दिया कि बिल वसूली के लिए अभियान जहां भी चल रहा है वहां यह सुनिश्चित हो कि कहीं भी उपभोक्ताओं का उत्पीड़न न हो। उपभोक्ताओं को सूचित करें, पहले बड़े बकायेदारों के पास जाएं। तीन माह तक के बकायेदारों का डोर नॉक करें। डिस्कनेक्शन कोई उपाय नहीं है। किसी भी उपभोक्ता को बेवजह परेशान न किया जाए। जहां भी अभियान चले उसकी निगरानी स्वयं एमडी के स्तर पर होनी चाहिए।


कहा कि सभी ट्रांसफार्मरों की लोड बैलेंसिंग हो, उपकेंद्र से बिजली का सभी फीडरों पर सही वितरण सुनिश्चित किया जाए। पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए, कमियों को तत्काल ठीक किया जाए। आपूर्ति से संबंधित समस्या में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। सबको बिल समय पर मिले इसका ध्यान रखा जाए। गलत बिलों का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित हो, एमडी इसकी निगरानी करें। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मरों के फुंकने, गड़बड़ी की शिकायतों का निस्तारण समय से न होने पर अधिकारियों को जवाबदेह बनाया जाये। अवैध लोड के कारण ईमानदार उपभोक्ताओं को समस्या उठानी पड़ती है। हमें अपनी भूमिका उपभोक्ता केंद्रित करनी होगी। खामियों को दूर करना होगा।


विद्युत प्रवर्तन दल व विभागीय टीम ने की चेकिंग : आजमगढ़ में बिजली विभाग ने बकाएदारों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने 10 हजार रुपये से अधिक के बकाएदारों के कनेक्शन विच्छेदित करने के निर्देश दिए हैं। आदेश के अनुपालन में सोमवार को पूरे जिले में अभियान चला। विद्युत वितरण खंड प्रथम के सिधारी थाना अंतर्गत खैरातपुर व जमालपुर में विद्युत प्रवर्तन दल के साथ विभागीय अधिकारियों ने चेकिंग की। इस दौरान 11 लोग चोरी से बिजली का उपभोग करते मिले, जिनके खिलाफ सिधारी स्थित विभागीय थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई।

'