Today Breaking News

मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और बारिश का संकेत दिया है

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर है, कई दिनों की बूंदाबांदी के बाद दो दिनों से बारिश थमी हुई है। इसकी वजह से लगातार घटाव की ओर रहा तापमान अब बढ़ रहा है। पारा इस समय जहां सामान्‍य हो चला है वहीं दूसरी ओर आसमान में बादलों की सक्रियता भी कम हो गई है। 

बादलों की सक्रियता में कमी आने की वजह से सुबह से ही तापमान में इजाफा और उमस का दौर शुरू हो जा रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले‍ दिनों में मौसम का रुख दोबारा बदलेगा। वहीं दूसरी ओर मौसम विज्ञान विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह उमस के बाद बादलों की सक्रियता और बारिश का अंदेशा जाहिर किया है।


मंगलवार की सुबह ठंडी हवाओं का जोर रहा लेकिन सात बजे तक आसमान साफ होने के बाद ठंडी हवाओं का असर खत्‍म हुआ और उमस में इजाफा का दौर शुरू हो गया। माना जा रहा है कि बारिश से पूर्व ही उमस में यह इजाफा हुआ है। सुबह सात बजे ही धूप खिल गई और उमस का स्‍तर बढ़ता चला गया। माना जा रहा है कि वातावरण में पर्याप्‍त नमी और लोकल हीटिंग का असर हुआ तो आसमान में बादलों की सक्रियता भी होगी और बूंदाबांदी भी होनी तय है। मानसूनी बादलों की सक्रियता का असर कम होने से ही तापमान में बीते दो दिनों में इजाफा हुआ है। 


बीते चौबीस घंटों में अधिकतम 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा, न्‍यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 82 फीसद और न्‍यूनतम 61 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में मौसम पूरी तरह साफ बना हुआ है। जबकि उमस का स्‍तर बढ़ा होने के बीच अब मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और बारिश तथा कही पर बूंदाबांदी का संकेत दिया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी बदलेगा।

'