Breaking News

आज का मौसम: इन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी, जाने कल बारिश होगी की नहीं, कैसा रहेगा मौसम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. उत्तर भारत में मानसून के आगमन के साथ ही जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं कई जगहों पर परेशानियां बढ़ गई है। कई राज्यों में भारी बारिश के कारण पड़े तबाही मच गई है। उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश आफत बनकर आई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4-5 दिन दिल्ली में बारिश के साथ ही हिमाचल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। 

आईएमडी की तरफ से राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए आरेन्ज अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।


आज इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, केरल, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और दिल्ली के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश के आसार हैं।


अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है। दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात के बाकी हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बाकी पूर्वोत्तर भारत और लक्ष्यदीप में हल्की बारिश संभव है।


देश की राजधानी नई दिल्ली में अगले 6 दिन में हल्की से मध्यम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में अगले छह दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक इससे गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। बता दें कि दिल्ली में मानसून की पहली बारिश मंगलवार को हुई थी जो आम तौर पर 27 जून के आस-पास होनी चाहिए थी लेकिन दिल्लीवासियों को इसके लिए 16 दिनों तक इंतजार करना पड़ा।


उप्र के इन इलाकों में बारिश का अनुमान

राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में आज बारिश का अनुमान है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि गुरुवार से प्रदेश में मौसम बदल सकता है। जहां राजधानी में आंशिक बादल छाएंगे वहीं प्रदेश भर में छिटपुट बारिश के आसार हैं। वहीं, कुछ जिलों सहारनपुर, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, बलिया, लखीमपुर खीरी समेत कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


हरियाणा, पंजाब और राजस्थान का मौसम

मौसम विभाग ने कहा है कि हरियाणा और पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। वहीं राजस्थान के कुछ जिलों में बादल छाए रहने और वज्रपात की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान कोटा, बारां, सिरोही, सवाईमाधोपुर, टोंक, बाडमेर, पाली, जालौर जिलों में कहीं कहीं बादल गरजने के साथ-साथ वज्रपात की भी संभावना है।


उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, गुरुवार के लिए राज्य में कोई अलर्ट नहीं है। हालांकि, कई जगह हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 16 जुलाई को देहरादून और नैनीताल में भारी बारिश की संभावना है। 17 को उत्तरकाशी, देहरादून, नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश संभव है। 18 को देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। पिछले 24 घंटे में राज्यभर में झमाझम बारिश हुई है।


ये भी पढ़े: क्यों बार बार गलत साबित हो रहा है मौसम विभाग का अनुमान, जानें क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी


पूर्वोत्तर भारत के इन राज्यों में 4 दिन भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पूर्वोत्तर भारत में अगले 4 दिन भारी बारिश की संभावना है। शुक्रवार 16 जुलाई से 19 जुलाई तक पूर्वोत्तर में भारी बारिश के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। शुक्रवार से रविवार तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना का संकेत दिया है। सोमवार को बारिश की तीव्रता कम होकर अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होगी। उपरोक्त भविष्यवाणियों के मद्देनजर, आईएमडी ने इस अवधि के दौरान राज्यों पर ऑरेंज अलर्ट रखा है। इस बीच, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में इस पूर्वानुमान अवधि के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();