Today Breaking News

गाय पालना चाहते हैं तो कान्हा गोशाला से मुफ्त में मिलेगी आपको 'गाय', करिए यहां पर आवदेन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. गोवंश प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे गोवंश प्रेमी जिनके पास गाय नहीं है और वह गाय पालना चाहते हैं तो उन्हें सिर्फ एक आवेदन करना है। नगर निगम द्वारा संचालित कान्हा गोशाला में उन्हें आवेदन करना होगा। उनके आवेदन पर कमेटी विचार करेगी। कमेटी की स्वीकृति मिलते ही उन्हें गाय मुफ्त में मिल जाएगी। दरअसल निराश्रित और बेसहारा गोवंश को सड़क पर टहलने तथा दुर्घटनाओं का शिकार होने से बचाने के लिए हर जिले में कई गोवंश आश्रय स्थल खोले गए हैं। इनमें बड़ी संख्या में गाय भी हैं। अक्सर शिकायत आती है कि गो आश्रय स्थल में ठीक तरह से देखभाल नहीं हो पा रही है।

स्वीकृति देने के लिए शासन स्तर से गठित है कमेटी

शंकरगढ़ (यमुनापार) क्षेत्र के जनवा गांव में निगम द्वारा संचालित कान्हा गोशाला है। इस गोशाला में गाय और बछिया मिलाकर गोवंश की संख्या करीब एक हजार है। इसमें से उन गोवंश प्रेमियों को गायें मुफ्त में दी जा सकती हैं, जो गरीब तबके के हैं। दरअसल, मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना में यह सुविधा दी गई है। इसके लिए शासन स्तर से पशुपालन विभाग द्वारा कान्हा गोशाला में एक कमेटी भी गठित है। जिन्हें गाय चाहिए, वह इस गोशाला में आवेदन कर सकते हैं। कमेटी आवेदन पर विचार करके स्वीकृति देगी तो आवेदक को गाय मुफ्त में मिल जाएगी। दरअसल सड़क पर बेसहारा मिली तमाम गायों को गो आश्रय स्थल और कान्हा गोशाला में रखा गया है। अब इस योजना के तहत अगर लोग गायों को अपने घर ले जाते हैं तो उनकी अच्छी देखभाल हो सकेगी साथ ही सरकार और प्रशासन को भी राहत मिलेगी।

पशुधन अधिकारी का है कहना

कोई गरीब व्यक्ति जो गोवंश प्रेमी है। वह आवेदन देकर निश्शुल्क गाय ले सकता है। इसके लिए शासन स्तर से कान्हा गोशाला में कमेटी गठित है।- नीरज कुमार सिंह, पशुधन अधिकारी।

'