Today Breaking News

आधार कार्ड से मेल आइडी और मोबाइल नंबर घर जाकर अपडेट करेंगे पोस्टमैन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. डाक विभाग के पोस्टमैन को लोगों के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी लिंक करने की सुविधा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने दी है। इससे लोगों को परेशानी नहीं होगी। अब आधारकार्ड में मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी डाकिया घर-घर जाकर लोगों के अपडेट करेंगे। इससे लोगों को सहूलियत मिलेगी। गाजीपुर में 30 पोस्टमैन को प्रशिक्षण दिया गया है जो जल्द ही काम शुरू करेंगे।

आधार कार्ड से मेल आइडी और मोबाइल नंबर घर जाकर अपडेट करेंगे पोस्टमैन

डाक के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने पोस्टमैन को मोबाइल के माध्यम से लोगों के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर तथा ई-मेल आइडी अपडेट करने का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। डाकिया को 15 घंटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें उनको आधार कार्ड से मोबाइल नंबर और ई-मेलआईडी अपडेट करने की तकनीकी की जानकारी दी जा रही है। डाक विभाग की इस पहल से लोगों को काफी फायदा होगा। अभी उन्हें अपने आधार को अपडेट कराने के लिए बैंक और आधार करेक्शन सेंटर में लंबी लाइन में लगना पड़ता है।

50 रुपये देना होगा शुल्क

इस सुविधा को पाने के लिए 50 रूपया का शुल्क का लगेगा। शुल्क लेने के बाद डाकिया आधार कार्ड से मोबाइल और ई-मेल आइडी लिंक करेंगे। इस शुल्क के बाद कोई भी धनराशी नहीं ली जाएगी।

पोस्टमैन को आधार कार्ड से मोबाइल और ई मेल आइडी लिंग करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अबतक 30 पोस्टमैन को प्रशिक्षित किया गया है। अब वह घर-घर जाकर लोगों के आधार कार्ड से मोबाइल और ई-मेल आइडी अपडेट करेंगे। जिससे लोगों को सुविधा मिलेगी। वहीं डाकघर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।-दिनेश शाह, डाक अधीक्षक

'