Today Breaking News

बलिया जिले में बढ़ रहे डेंगू के मरीज, चिकित्सक सभी को मच्छरदानी में सोने की दे रहे सलाह

गाजीपुर न्यूज़ टीम, बलिया. बलिया जिले में वायरल फीवर के जरिए डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ते जा रही है। जांच के बाद शुक्रवार को एक और डेंगू मरीज की पुष्टि हुई, इसे लेकर जनपद बलिया में 15 डेंगू के मरीज हो गए हैं। चिकित्सकों का कहना है कि यह स्थिति जलजमाव और आसपास की गंदगी के चलते है। 

लोगों को चाहिए कि वह अपने घर के आसपास जल जमाव न होने दें। कूलर का पानी भी हर दो दिनों गिरा दें। घर के आसपास टूटे बर्तनों में या वाहनों के टायरों में यदि पानी जमा है तो उसे भी गिरा दें। पास की नालियों को ढंकना भी जरूरी है। ऐसे स्थानों पर ही डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर उत्पन्न होते हैं। 

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के मकान के पीछे या सड़क के किनारे गड्ढा होता है। उसमें पानी जमा होता है। ऐसे स्थानों पर भी खतरा है। यदि जलजमाव को खत्म नहीं किया जा सकता तो खुद की सावधानी से भी डेंगू से बचा जा सकता है। जिला अस्पताल के चिकित्सक सुझाव दे रहे हैं कि किसी को भी इस समय खुले में नहीं सोना चाहिए। घरों में मच्छरदानी लगाएं।

मरीजों के घर सहित 50-50 घरों की हुई जांच

बलिया जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि ये मच्छर दिन में, खासकर सुबह काटते हैं। जहां भी डेंगू के मरीज मिले हैं, वहां मरीज के घर सहित आसपास के 50 घरों की जांच की गई है। छिड़काव भी हुआ। गांवों में गोष्ठी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पांच दिन से ज्यादा बुखार रहने पर मरीजों से डेंगू की जांच कराने को कहा जा रहा है।

बलिया शहर में भी सफाई के बदतर इंतजाम

बलिया शहर में भी साफ-सफाई के इंतजाम बेहतर नहीं हैं। नगरपालिका की ओर से कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था पूरी तरह बेपटरी हो चुकी है। कहीं भी समय से कूड़ा उठान नहीं हो रहा है। मोहल्लों में तीन-तीन दिनों तक कूड़ा पड़ा रह रहा है। बरसात से पहले कुछ नालियों की सफाई कराई गई थी, लेकिन नाली का कचरा वहीं छोड़ दिया गया। जब बारिश हुई तो वह कचरा पुन: नाली में चला गया और सभी नालियां जाम हो गईं।

'