Today Breaking News

बीटीसी और डीएलएड की परीक्षा 12 सितंबर से और आज से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. बीटीसी और डीएलएड प्रशिक्षण के फेल व छूटे छात्रों की परीक्षा 12 सितंबर से 17 सितंबर के बीच संपन्न होगी। सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है। प्रवेश पत्र 9 सितंबर से डाउनलोड किए जा सकेंगे। बीटीसी प्रशिक्षण 2013, 14 व 2015 सेवारत (मृतक आश्रित), डीएलएड प्रशिक्षण 2017-18 प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के शेष व फेल परीक्षार्थी, डीएलएड प्रशिक्षण 2019 के द्वितीय सेमेस्टर के प्रमोटेड को छोड़कर शेष व फेल परीक्षार्थिंयों-2021 की परीक्षा 12 सितंबर से 17 सितंबर के बीच संपन्न होगी।

अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र 9 सितंबर तक यानि आज btce&am.in & updelede&am.in पर अपलोड कर दिए गए हैं। निजी संस्थान प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद डायट प्राचार्य से मुहर व साइन लगवाने के बाद विद्यार्थियों को वितरित करेंगे। 12 से 14 सितंबर के बीच होने वाली पहले सेमेस्टर की परीक्षा में तकरीबन 26 हजार अभ्यर्थी हैं। जबकि 14 से 17 सितंबर के बीच होने वाली द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में तकरीबन 50 हजार अभ्यर्थी हैं। 

ट्रेजरी के डबल लॉक में रहेगा प्रश्न पत्र

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया कि प्रश्न पत्र एजेंसी से प्राप्त करने के बाद ट्रेजरी के डबल लाक में रखा जाएगा। प्रश्न पत्र लेने व डबल लॉक में रखने और परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी संबंधित जिले के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्यों की होगी।

परीक्षा में इन बातों का रखना होगा ध्यान

परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले ही अपने रोल नंबर पर जाकर बैठना होगा। परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रवेश पत्र के अलावा परीक्षार्थी अपने साथ किताब, नोटबुक, टैब, मोबाइल या अन्य कोई अनुचित साधन सामग्री परीक्षा में नहीं ले जा सकेंगे। ये भी पढ़े: जल्द बढ़ेगी आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं की सैलरी - सीएम योगी

यदि कोई परीक्षार्थी अनुचित साधन के साथ पकड़ा गया तो उसे परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा समाप्ति तक किसी भी परीक्षार्थी को  बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।  उत्तर पुस्तिका का वितरण परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले किया जाएगा। ये भी पढ़े: उत्तर प्रदेश में 50 साल से ज्यादा उम्र के पुलिसकर्मियों को दी जाएगी अनिवार्य सेवानिवृत्ति, जानें वजह

'