Today Breaking News

Ghazipur जिले में 75 हजार परिवारों का बनेगा गोल्डेन कार्ड, इन बीमारियों का होगा मुफ्त में इलाज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. इलाज के अभाव में किसी भी गरीब व्यक्ति की मौत नहीं हो, इसके मद्देनजर केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना चलाई जा रही है। जिसमें अबतक 75 हजार 871 परिवारों का गोल्डेन कार्ड नहीं बना है, जबकि एक लाख 88 हजार लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड बनाए जा चुके है। 

वहीं 10 हजार 160 लाभार्थियों को इस योजना का लाभ भी मिला है। शेष लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड जारी करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरुकता अभियान चलाकर बनाए जाएंगे। गोल्डेन कार्ड मिलने के बाद आकस्मिक बीमारी में बिना वक्त गंवाए इलाज करा सकेंगे।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत करीब तीन लाख परिवारों को गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। सूची के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से गोल्डेन कार्ड बनाए जा रहें है। 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जिला प्रभारी डा. डीपी सिन्हा ने बताया कि अब तक एक लाख 88 हजार लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। शेष 75 हजार 871 को गोल्डन कार्ड जारी करने के लिए विशेष अभियान चलाकर गोल्डेन कार्ड बनाए जाएंगे। लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर पर संपर्क कर गोल्डेन कार्ड बनवा सकते है। ये भी पढ़े: शिक्षामित्रों-अनुदेशकों और रसोइयों के लिए खुशखबरी- जाने कितनी बढ़ेगी सैलरी

इन बीमारियों का होगा इलाज

गोल्डेन कार्ड बनने के बाद लाभार्थी इन बीमारियों का इलाज पांच लाख तक नि:शुल्क करा सकते है। इसमें मैटरनल हेल्थ और सी-सेक्शन या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी, एमआरआइ सीटी स्कैन, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, डायबीटीज, कोरोनरी बायपास, घुटना बदलना, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी आदि बीमारियों का इसमें इलाज कराया जा सकता है। इसके साथ ही अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी इस हेल्थ बीमा में कवर किए जा रहे हैं। अबतक जनपद के 10 हजार 160 लाभार्थियों को लाभ मिला है। इस समाचार को शेयर करें!

ये भी पढे: 16 लाख कर्मचारियों को अगस्त के वेतन से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान, जानें- कितनी बढ़ेगी सैलरी

'