Today Breaking News

अब पैसेंजर ट्रेन की जनरल बोगी में भी मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं, जानें क्या मिलेंगी खास सुविधा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गमुरादाबाद. रेलवे लगातार नए कोच बना रहा है। एसी व स्लीपर कोच आधुनिक सुविधा युक्त तैयार किए जा रहेे हैंं। दोनों कोच की संख्या अधिक है। जनरल कोच का भी निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें आधुनिक सुविधा का प्रावधान किया गया है। इसके जरिये अब पैसेंजर ट्रेनों की जनरल बोगी में भी आधुनिक कोचों की तरह यात्रियों को सुविधा उपलब्ध होंगी। यात्री को सीट के पास मोबाइल चार्ज करने जैसी सुविधा उपलब्ध होगी। यह सभी मंडल रेल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराएगा। कुछ कोच में आरओ का पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था है।

आधुनिक सुविधा वाला कोच एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों में लगाए जाएंंगेे। आधुनिक सुविधा वाले जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों से 15 फीसद तक अधिक किराया लिया जाएगा। पैसेंजर ट्रेनों के जनरल कोच में आज भी सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं हैं। रेलवे ने लकड़ी वाले सीट को हटाकर गद्दा वाला सीट की लगा दिया है। पुराने जनरल कोच में आज भी मोबाइल व लैपटाप चार्ज करने की सुविधा तक नहीं हैं। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने पिछले माह वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा महाप्रबंधक व डीआरएम से वार्ता की और यात्रियों की सुविधाओं को लेकर चर्चा की थी।


एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों में आधुनिक सुविधा वाले कोच लगाए जा रहे हैं। एसी से लेकर जनरल बोगी तक में सफर करने वाले यात्रियों को काफी सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैंं। दैनिक यात्रियों, श्रमिकों व छात्रों के लिए पैसेंजर ट्रेन जीवनरेखा माना जाता है। जिसमें यात्रियों की सुविधा कम होती है। सभी डीआरएम से कहा गया है कि अपने स्तर से पैसेंजर ट्रेनों के कोच में आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराएंं।

प्रत्येक सीट पर मोबाइल चार्ज करने की सुविधा, जिस कोच में बायो टायलेट नहीं लगा है, उसमें बायो टायलेट, वाशवेशिन, एलइडी लाइट, पंखे लगाए। जर्जर कोच की मरम्मत कराने का निर्देश दिया है। देश भर के मंडल रेल प्रशासन ने पैसेंजर ट्रेनों की कोच में सुधार करना शुरू कर दिया है। कोरोना संक्रमण के कारण काफी पैसेंजर ट्रेनें नहीं चल रही है, खड़ेे कोच में सुधार कराया जा रहा है। चल रही पैसेंजर ट्रेनों के कोच में भी शीघ्र सुधार कराया जाएगा।

'