Today Breaking News

आंगनवाड़ी और मिनी आंगनवाड़ी के काम और वेतन में कितना होगा अंतर, जाने यहाँ - Anganwadi Bharti 2021

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 58 शहरों से अभी अधिक जिलों में आंगनवाडी, मिनी आंगनवाडी और सहायिका के पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं। इन भर्तियों के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन प्रक्रिया पूरी कराई गई थी। इन पदों के लिए जिन शहरों में भर्ती निकाली गई थी. 

उनमें अंतर्गत कानपुर, लखनऊ, बांदा, चित्रकूट, चंदौली, मुरादाबाद, बागपत, गाजीपुर, रामपुर, सहारनपुर, बिजनौर, शामली, बाराबंकी, बलिया, हमीरपुर, हापुड़, संभलपुर, ललितपुर, गोंडा, महोबा, जौनपुर, बनारस, गाजियाबाद, प्रतापगढ़, प्रयागराज, सीतापुर, सुल्तानपुर, सोनभद्र, कनौज, सीतापुर, बदायू, रायबरेली, मिर्जापुर जैसे शहरों के आँगनवाडी केंद्र शामिल थे जिसके लिए महिला कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए आवेदन मंगाए गए थे। इस भर्ती प्रक्रिया के दौरान तीन तरह के पदों को आयोजित किया गया था। 

जिसमें आंगनवाडी, मिनी आंगनवाडी और सहायिका के पद थे। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में आंगनवाडी महिला कार्यकत्री और मिनी आंगनवाडी महिला कार्यकत्री के कार्यों और उनकी मासिक सैलरी के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे अभ्यर्थी बेहद ही आसानी से समझ सकते हैं।

क्या है दोनों पदों में अंतर 

आंगनवाडी के कार्य की जिम्मेदारी: सरकार द्वारा ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं, बच्चों के लिए संचालित की जाने वाली योजनाओं का सुचारु रूप से कार्यान्वयन कराना।

आंगनवाडी की सैलरी: 6,500 से 8,500 रुपये प्रतिमाह।

मिनी आंगनवाडी के कार्य की जिम्मेदारी: केंद्र के अंतर्गत निर्धारित जनसंख्या का विवरण रखना। साथ ही बच्चों की संख्या और उनके भरण-पोषण से जुड़ी जानकारी का खाका तैयार करना। इसके अलावा गर्ववती महिलाओं का सकुशल प्रसव कराना और उनकी पूरी जानकारी का लेखजोखा तैयार करना।

मिनी आंगनवाडी की सैलरी: 5,000 से 7,000 रुपये प्रतिमाह।

मेरिट के आधार पर होना था चयन, ऐसे बनेगी मेरिट 

  • अगर आपने भी यूपी आँगनवाडी भर्ती के लिए आवेदन किया है तो आपको इसके चयन प्रक्रिया के बारे में सारी जानकारी नीचे दिए गए बिंदुओं के द्वारा आसानी से समझ सकते हैं। 
  • अगर दो उम्मीदवारों की दसवीं के अंकों में समानता पाई जाती है तो ऐसी स्थिति में उच्चशैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी। 
  • वह अभ्यर्थी जो आगनवाडी केंद्र की पंचायत के अंतर्गत निवास करता होगा उसे अन्य उम्मीदवारों की तुलना में प्राथमिकता दी जाएगी। 
  • अगर किन्ही दो उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता, निवासथान भी समान पाए जाते हैं तो ऐसे उम्मीदवारों में से जिसकी आयुसीमा अधिक होगी उसे वरीयता प्रदान की जाएगी। 

'