Today Breaking News

रेवतीपुर गांव से निकलकर अंतरराष्ट्रीय फलक पर छायीं स्टार वॉलीबॉल खिलाड़ी अनन्या राय - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले (Ghazipur District) के रेवतीपुर गांव (Reotipur Village) के धन्नी राय पट्टी की होनहार व स्टार वॉलीबॉल खिलाड़ी (Volleyball Player) अनन्या राय (Ananya Rai) किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं, बल्कि वह लड़कियों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत हैं। रेवतीपुर गांव से निकलकर अंतरराष्ट्रीय फलक पर अनन्या ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

वॉलीबॉल खिलाड़ी (Volleyball Player) अनन्या राय (Ananya Rai)
वॉलीबॉल खिलाड़ी (Volleyball Player) अनन्या राय (Ananya Rai) 

अनन्या के पिता राजेश राय देवरिया जिले के सेराव स्थित एक विद्यालय में शिक्षक हैं और मां कंचन देवी गृहिणी। अनन्या दो बहन व एक भाई में सबसे बड़ी हैं। इसके पहले उन्होंने थाइलैंड में वर्ष 2014 में हुए यूथ एशियन चैंपियनशिप में अपना जौहर दिखाया था। अपने देश में तो उन्होंने कई प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया है। 

पूर्वांचल विश्वविद्यालय से स्नातक करते हुए अनन्या राय ने कोलकाता में हुए वॉलीबॉल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था। इसमें वह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की तरफ से खेल रही थीं और टीम में वह अटैकर की भूमिका निभाती थीं। अनन्या राय के पिता ने बताया कि अनन्या बचपन से ही होनहार है। सबसे पहले उसका चयन वीरबहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कालेज गोरखपुर में हुआ था। 

भारतीय वॉलीबॉल टीम में उसका चयन गुजरात के गांधी नगर में संपन्न हुए दो दिवसीय ट्रायल कैंप में हुआ। इसमें देश से 24 खिलाड़ियों का चयन किया गया था, लेकिन चीन के इस ब्रिक्स गेम में 12 खिलाड़ियों को ही हिस्सा लेना था। इसके लिए फाइनल ट्रायल हुआ। इसमें उत्तर प्रदेश से सिर्फ अनन्या राय का चयन किया गया। 

वॉलीबॉल खेल में भारत के साथ ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका और चीन की टीमों ने भी भाग लिया। फिलहाल वह कोलकाता में पोस्ट आफिस में नौकरी कर रही है। वॉलीबॉल खिलाड़ी अनन्या राय बताती हैं कि गांव में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, लेकिन उन्हें मौका व उचित प्रशिक्षण नहीं मिल पाता। विशेषकर लड़कियों को लोग खेल के क्षेत्र में तो बहुत कम ही भेजना चाहते हैं। यदि बेहतर मौका दिया जाए तो लड़कियों खेल के क्षेत्र में देश को मेडल दिला सकती हैं।

'